वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का एलान :बजट 2021 खास

Budget 2021: Finance Minister announced self-reliant health plan - Sakshi Samacharकॉन्सेप्ट फोटो

  • प्राथमिक से उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च
  • इस बार जैसा बजट पहले कभी नहीं हुआ: वित्त मंत्री

नई दिल्ली: वित्त मंत्री (Finance Minister)  (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को आम बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना का ऐलान किया। जिस पर 64,480 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर यह खर्च किया जाएगा।

इससे पहले आम बजट 2021-22 लोकसभा के पटल पर प्रस्तुत करने के बाद अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिस तरह इस बार बजट बनाया गया वैसा पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि एक बड़ी चुनौती थी, क्योंकि पिछले बजट के समय यह मालूम नहीं था कि वैश्विक अर्थव्यवस्था का आगे क्या हाल रहने वाला है। भारत ने कोरोना महामारी के संकट का मजबूती के साथ सामना किया और आपदा को अवसर में बदला।

उन्होंने कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज बांटा गया। आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया गया। वित्तमंत्री ने कहा कि इस पर 27.1 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत पैकेज का एलान किया गया जो देश की जीडीपी का 13 फीसदी है।

Ad