भारत के जेम्स बांड कहे जाने वाले एनएसए अजीत डोभाल समेत इन 5 हस्तियों को मिलेगा उत्तराखंड गौरव सम्मान

खबर शेयर करें -

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, भारतीय फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी सहित पांच लोगों को इस वर्ष के उत्तराखंड गौरव सम्मान के लिए चुना गया है ।

उत्तराखंड सरकार द्वारा यहां जारी एक आदेश में कहा गया है कि इस संबंध में गठित समिति की संस्तुति पर तीन अन्य व्यक्तियों को भी मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जाएगा, जिनमें पूर्व रक्षा प्रमुख दिवंगत जनरल बिपिन रावत, कवि और लेखक दिवंगत गिरीश चंद्र ​तिवारी और पत्रकार एवं साहित्यकार दिवंगत वीरेन डंगवाल शामिल हैं ।पिछले वर्ष के उत्तराखंड गौरव सम्मान के लिए चुने गए व्यक्तियों को भी इस वर्ष नौ नवंबर को राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देवभूमि के इन महान सपूतों के प्रति राज्य के सभी लोगों की ओर से आभार व्यक्त करते हुए पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी लोगों की सराहना की.उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, राज्य के सभी लोगों की ओर से, मैं देवभूमि के इन महान सपूतों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं,जिन्होंने सामाजिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रेरणादायक कार्यों के माध्यम से उत्तराखंड की प्रसिद्धि का झंडा पूरे विश्व में फहराया.

उत्तराखंड गौरव सम्मान उत्तराखंड रत्न के साथ राज्य के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है.यह किसी व्यक्ति को मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए दिया जाता है.

इसका गठन वर्ष 2021 में उत्तराखंड सरकार द्वारा किया गया था.

इस पुरस्कार की स्थापना 2021 में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की थी. इसका गठन 9 नवंबर, 2021 को राज्य की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया गया था.