रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, अब बिना टिकट भी यात्रा कर सकेंगे आप, नहीं रोकेगा TTE

खबर शेयर करें -

यदि आप रेल में यात्रा करने वाले हैं तथा आपके पास में टिकट नहीं है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपको बता दें कि अब से पहले ऐसी स्थिति में सिर्फ तत्काल टिकट का विकल्प था लेकिन यदि वह भी नहीं मिल पा रहा है तो आप बिना रिजर्वेशन के ही रेलवे में यात्रा कर सकते हैं। इस प्रकार की स्थिति को देखते हुए अब रेलवे ने नया नियम जारी किया है। जिसको जानना आपके लिए बेहद जरुरी है। आज हम आपको इसी नियम के बारे में जानकारी दे रहें हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट लेकर कर सकते हैं यात्रा

रेलवे के नए नियम के अनुसार यदि आपको अचानक कहीं जाना पड़ रहा है ओर आपके पास में टिकट नहीं है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर रेल में चढ़ सकते हैं तथा यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद आप टिकट चेकर के पास में जाकर आराम से यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्लेटफार्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा। TTE आपके गंतव्य स्थान तक का टिकट बना देगा।

यह है प्लेटफॉर्म टिकट की असल कीमत

प्लेटफॉर्म टिकट आपको यात्रा करने का पात्र बनाता है। दूसरी बात जिस प्लेटफार्म का टिकट आपके पास होगा। उसी को आपका डिपार्चर स्टेशन भी माना जाता है। सबसे ख़ास बात आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा। जिससे आप सफर कर रहें हैं।

दो स्टेशनों तक सीट होती है आपकी

मान लीजिये की आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट गई है। इस स्थिति में अगले दो स्टेशनों तक TTE आपकी सीट को किसी दूसरे को नहीं देता है। इसका मतलब है कि आप अगले दो स्टेशनों पर ट्रेन से पहले पहुँच कर अपनी सीट ले सकते हैं। लेकिन दो स्टेशनों के बाद में TTE आपकी सीट को RAC टिकट वाले यात्री को अलॉट कर सकता है। अतः आपके पास में सिर्फ दो स्टेशनों तक का ही विकल्प रहता है।