हिमालय प्रहरी

ATM से पैसा निकालने के बदले नियम, इन कार्ड पर बढ़ेगी लिमिट

खबर शेयर करें -

सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुश खबरी है। देश के बड़े बैंकों में से एक पीएनबी जल्द ही डेबिट कार्ड लेनदेन की सीमा को संशोधित करने जा रहा है। उसी के संबंध में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है और कहा है, प्रिय ग्राहकों, बैंक शीघ्र ही हाई एंड वैरिएंट के डेबिट कार्ड लेनदेन की सीमा को संशोधित करेगा। आइए जानते है पीएनबी के इस नए बदलाव के बाद कस्टमर्स पर क्या असर पड़ने वाला है।

पीएनबी के अनुसार, मास्टर कार्ड, रुपे और वीज़ा गोल्ड डेबिट कार्ड के सभी प्लेटिनम वेरिएंट के लिए दैनिक एटीएम नकद निकासी की सीमा 50,000 रुपए से बढ़कर 1,00,000 रुपए हो जाएगी. जबकि दैनिक पीओएस सीमा 1,25,000 रुपए से बढ़ाकर 1,00,000 रुपए कर दी जाएगी. बैंक ने बोला कि रूपे सेलेक्ट और वीज़ा सिग्नेचर डेबिट कार्ड के लिए एटीएम कैश विदड्रॉल कैप को मौजूदा 50,000 रुपए से बढ़ाकर 1,50,000 रुपए किया जाएगा. इन कार्डों के लिए पीओएस लेनदेन की दैनिक सीमा 1,25,000 रुपए से 5,00,000 रुपए तक बढ़ जाएगी.

पीएनबी ने जारी किया ये बयान

उपरोक्त डेबिट कार्ड के विशेष प्रकार के लिए अधिकतम प्रति दिन लेनदेन की सीमा होगी. पंजाब नेशनल बैंक ने एक बयान में कहा, ग्राहकों को राय दी जाती है कि वे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, पंजाब नेशनल बैंक एटीएम, आईवीआर या आधार शाखा में जाकर अपनी अनुकूलित सीमा निर्धारित करें.

धोखाधड़ी से बचने के उपाय

कार्ड फर्जीवाड़ा से संबंधित अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए, PNB ने अपनी वेबसाइट पर एक जरूरी संदेश पोस्ट किया है जिसमें बोला गया है कि प्रिय ग्राहक, कृपया अपने खाते/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग/पासवर्ड/ के किसी एक विवरण के साथ साझा न करें. पिन नंबर/ओटीपी/ईमेल-आईडी. ऐसी जानकारी मांगने वाले ई-मेल/कॉल/एसएमएस कपटपूर्ण हैं और ये कभी भी बैंक/आरबीआई/आयकर/पुलिस प्राधिकरण/कॉल सेंटर से नहीं आए हैं. इनमें से किसी भी संदिग्ध गतिविधि के मुद्दे में, कृपया तुरंत अपना पासवर्ड/पिन बदलें. इसके लिए बैंक की कोई देनदारी नहीं है.

Exit mobile version