हिमालय प्रहरी

BP Low होने पर दिखते हैं ये लक्षण, आजमाएं ये कुछ घरेलू इलाज

खबर शेयर करें -

BP Low होने का मतलब है सेहत को लगातार नुकसान होना। बीपी लो होने पर आपको जो चक्‍कर आते हैं, जो बेहोशी छाती है, वह कहीं भी सार्वजनिक स्‍थान पर आपके लिए समस्‍या खड़ी कर सकती है। 90/60 mmHg से कम रक्तचाप को उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप कहा जाता है।

यह एक विकार है जो अपने आप या कई तरह की बीमारियों के लक्षण के रूप में विकसित हो सकता है। कारण के आधार पर, हाइपोटेंशन किसी भी पृष्ठभूमि और उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। कभी-कभी पीड़ितों को बेहोशी, सिर चकराना या चक्कर आना, फीकी दृष्टि, थकान आदि जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। बुजुर्ग व्यक्तियों में लक्षण दिखने की संभावना अधिक होती है।

बीपी लो के कारण

इलाज के घरेलू उपचार

निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन) के लिए उपचार शायद ही कभी आवश्यक होता है जिसमें कोई लक्षण नहीं होते हैं या केवल मामूली लक्षण होते हैं। यदि किसी व्यक्ति को किसी दवा के दुष्प्रभाव का अनुभव होता है, तो खुराक को कम किया जा सकता है, या परामर्श से दवा को रोका जा सकता है। इसके साथ ही, कुछ अन्य घरेलू उपचार जिनका पालन करना चाहिए।

खूब पानी पिएं

पर्याप्त तरल पदार्थ लेने से आपके रक्त की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ जाएगा। भोजन से लगभग 15 मिनट पहले 12 से 18 औंस पानी पीने से भी खाने के बाद होने वाले रक्तचाप में गिरावट को कम करने में मदद मिल सकती है।

छोटे भोजन का सेवन करें

बड़े भोजन से पोस्टप्रैन्डियल हाइपोटेंशन होने की संभावना अधिक होती है। छोटे हिस्से खाने से रक्तचाप में अचानक गिरावट को रोकने में मदद मिलती है। जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए भी यह तरीका काफी कारगर है।

कुछ नींद लें

रक्तचाप आमतौर पर खाने के लगभग आधे घंटे से एक घंटे तक कम हो जाता है। खाने के बाद 60 मिनट तक लेटने या बैठने से पोस्टप्रैन्डियल हाइपोटेंशन का इलाज किया जा सकता है।

तली चीजों का सेवन कम करें

ब्रेड, चावल, मीठा पेय और आलू कार्ब्स से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को सीमित करने और प्रोटीन, बीन्स और साबुत अनाज जैसे धीमी गति से पचने वाले खाद्य पदार्थों को बढ़ाने से भोजन के बाद आपके रक्तचाप को बहुत कम रखने में मदद मिल सकती है।

कैफीन का सेवन करें

एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन के बाद कैफीन का सेवन बुजुर्गों में रक्तचाप में गिरावट को रोकता है। इसलिए, एक कप कॉफी के साथ अपना भोजन खत्म करने से आपको निम्न रक्तचाप से निपटने में मदद मिल सकती है।

Exit mobile version