हिमालय प्रहरी

गौला नदी के बंद होते ही अवैध खनन शुरू, बिन्दुखत्ता से पकड़ी एक जेसीबी, तस्कर फरार

खबर शेयर करें -

लालकुआं: वन विभाग की टीम द्वारा बिन्दुखत्ता के तिवारी नगर चित्रकूट से अवैध खनन लिप्त एक जेसीबी को पकड़ने में सफलता हासिल की है। जबकि वन कर्मियों की आहट पाकर जेसीबी चालक के साथ ही एक ट्रैक्टर ट्रॉली व खनन माफिया मौका पाकर फरार हो गए। खनन माफिया के हमले की आशंका को देखते हुए वन विभाग द्वारा कोतवाली पुलिस के सहयोग से जेसीबी को वन परिसर में खड़ा कर खींच कर दिया है।
यह भी पढ़े 👉 फेसबुक में युवक बनी महिला से प्रेम कर बैठी युवती, हकीकत सामने आने पर महिला ने कर दिया यह कारनामा
गौला नदी में खनन सत्र समाप्त होने के बाद खनन माफिया सक्रिय हो गए हैं। अराजक तत्वों द्वारा वन अपराध में सक्रिय होने की प्रबल आशंका के मध्ये नजर तराई पूर्वी वन प्रमाग के प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार के निर्देश पर वन विभाग की टीम द्वारा गौला नदी व तटवर्ती क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है। जिसके तहत गौला रेंज की टीम द्वारा शनिवार की रात को बिन्दुखत्ता क्षेत्र में गस्त की गई। वन कर्मियों द्वारा रात्रि लगभग 11:45 बजे क्षेत्र के चित्रकूट, तिवारीनगर में एक जेसीबी को व्यापारिक उद्देश्य से उपखनिज के अवैध खनन में लिप्त पाये जाने पर सीज किया गया है। टीम को देखते ही चालक जेसीबी की चाबी लेकर भाग गया । वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उनके संज्ञान में आया कि मौके से एक ट्रैक्टर ट्राली तथा क्षेत्र के अवैध खनन में लिप्त कुछ अराजक तत्व भी अवैध उपखनिज के व्यापार तथा परिवहन की योजना बना रहे थे। लेकिन वन विभाग की टीम के पहुंचने की आहट से भाग गये। जेसीबी को मौके से वन परिसर तक लाने के दौरान खनन माफिया के हमले की आशंका को देखते हुए वन विभाग को पुलिस का सहयोग लेना पड़ा। जेसीबी को सीज कर वन अपराध दर्ज कर लिया गया है। साथ ही अवैध खनन के इस खेल में शामिल लोगों को चिन्हित करने के लिए जांच प्रारंभ कर दी गई है।
टीम में हेम जोशी, वन दरोगा, ललित विष्ट एवं पान सिंह मेहता, वन आरक्षी, आनन्द सिह एवं भगत वाहन चालक साथ रहे । जबकि पुलिस स्टाफ से उपनिरिक्षक संजय बृजवाल , उपनिरीक्षक एवं आरक्षी पदम सिंह सामिल रहे।

Exit mobile version