हिमालय प्रहरी

इंग्लैंड की मुट्ठी में था रांची टेस्ट, भारत ने ऐसे पलट दी बाजी, इन 3 खिलाड़ियों ने कराई वापसी

खबर शेयर करें -

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में चल रहा है. तीन दिन का खेल पूरा होने के बाद टीम इंडिया जीत के करीब है. आखिरी 2 दिनों में भारत को 152 रन बनाने हैं, उसके हाथ में पूरे 10 विकेट हैं.

इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे. फिर पहली बारी में बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को बैक टू बैक झटके दिए और 177 रनों पर 7 विकेट गिरा दिए, यहां तक मुकाबला इंग्लैंड की मुट्ठी में था, लेकिन फिर टीम इंडिया के 3 खिलाड़ियों ने मोर्चा संभाला और बाजी पलट दी.

पहली पारी में भारत के लिए ध्रुव जुरेल और कुलदीप यादव ने 76 रनों की साझेदारी की और टीम को 307 रनों तक ले गए. इंग्लैंड को पहली पारी में 46 रनों की लीड मिली. फिर उसने दूसरी पारी में 110 रनों पर 4 विकेट खो दिए. इस वक्त उसके पास 156 रनों की लीड हो गई थी. यहां से इंग्लैंड के हाथ में 7 विकेट थे.

ये वही मूमेंट था, जब मुकाबला पूरी तरह इंग्लैंड की मुट्ठी में था. सभी को लग रहा था कि स्टार खिलाड़ियों से सजी इंग्लिश टीम तीसरे दिन पूरे समय तक बैटिंग करेगी और टीम इंडिया के सामने 350-400 रनों का टारगेट सेट करेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. ध्रुव जुरेल की दमदार बैटिंग के बाद आर अश्विन और कुलदीप यादव ने इंग्लैंड को पूरी तरह बैकफुट पर धकेल दिया.

ध्रुव जुरेल और कुलदीप की साझेदारी रही टर्निंग प्वाइंट

भारत के लिए पहली पारी में कुलदीप यादव और ध्रुव जुरेल के बीच हुई 76 रनों की पार्टनरशिप टीम इंडिया की वापसी का टर्निंग प्वाइंट रही. पहली पारी में भारत ने अपने 177 रनों पर 7 विकेट खो दिए थे. इसके बाद जुरेल-कुलदीप ने मोर्चा संभाला और आठवें विकेट के 76 रन जोड़े. कुलदीप ने 131 गेंदों में 28 जबकि ध्रुव ने 149 गेंदों में 90 रनों की उम्दा पारी खेली. यदि वह पार्टनरशिप नहीं हुई रहती तो शायद इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर सवा सौ से ज्यादा रनों की लीड मिलती.

आर अश्विन- पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 46 रनों की लीड मिली. अब दूसरी पारी की बारी थी. इंग्लैंड बड़ा टारगेट सेट करने के इदारे से मैदान में उतरी, लेकिन आर अश्विन ने महज 19 रनों पर इंग्लिश टीम को बैक टू बैक 2 बड़े झटके दिए. उन्होंने एक ही ओवर में बेन डकेत और ओली पोप का शिकार किया. इसके बाद अश्विन ने पिछली पारी में शतक बनाने वाले जो रूट का खेल कर दिया. अश्विन ने इस पारी में कुल 5 विकेट निकाले.

कुलदीप यादव- अश्विन के इस घातक स्पेल के बाद कुलदीप ने फिरकी का जादू दिखाया और 60 रनों पर खेल रहे जैक क्राउली का शिकार किया. फिर बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया. इंग्लैंड 120 रनों पर अपने 5 विकेट खो चुका था. इसके बाद भारतीय स्पिनर हावी हो गए और इंग्लैंड को बैक फुट पर धकेल दिया. कुलदीप ने आखिर में ओली रॉबिन्सन और टाम हार्टले का शिकार भी किया. उन्होंने 15 ओवरों में 22 रन देकर 4 विकेट झटके.

जीत के लिए 152 रनों की दरकार

भारत के लिए दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने पांच और कुलदीप यादव ने चार विकेट झटके. इन दोनों के जादुई स्पिन के सामने इंग्लिश टीम सिर्फ 145 रन ही बना सकी. इस तरह पहली पारी में 46 रनों की बढ़त के आधार पर टीम इंडिया को 192 रनों का टारगेट दिया. तीसरे दिन स्टंप तक भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 40 रन बना लिए हैं. अब उसे जीत के लिए 152 रनों की दरकार है.

Exit mobile version