हिमालय प्रहरी

26 मार्च से चैत्र माह शुरू, जानें क्या करें, क्या न करें

खबर शेयर करें -

चैत्र महीना 26 मार्च 2024 से शुरू होकर 23 अप्रैल तक रहेगा. इस महीने में प्रकृति भी करवट लेती है, गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है, इसलिए एक समय खाना खाएं, ठंडे पानी से स्नान करें. ये स्वास्थ के लिए सही होगा.

चैत्र महीने से हिंदू कैलेंडर की शुरुआत होती है. इस महीने में ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी इसलिए चैत्र में हिंदू नववर्ष का आगाज होता है. साथ ही चैत्र नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा की पूजा महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसे चैत्र मास में मां दुर्गा की उपासना से पद-प्रतिष्ठा के साथ ही शक्ति और ऊर्जा में वृद्धि होती है. संकटों का नाश होता है.

चैत्र मास में गर्मी के कारण आलस्य व्यक्ति की रफ्तार को रोकता है ऐसे में इस महीने सूर्योदय से पहले उठकर ध्यान और योग करें. इससे तनाव दूर होगा. पूरा दिन ताजगी बनी रहेगी.

चैत्र महीने के दौरान नियम से पेड़-पौधों में जल डालना चाहिए और रसीले फलों का दान करना चाहिए. ये छोटा सा काम आपकी हर समस्या को चुटकियों में हल कर देगा.

भूलकर भी चैत्र महीने में बासी भोजन न करें, इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. अनाज का कम उपयोग करें. ज्यादा से ज्यादा तरल पर्दार्थ खाएं. हल्के कपड़े पहनें.

चैत्र माह में आप रोजाना सुबह नीम के पत्ते चबाते हैं तो आप इस मौसम में संक्रमण रोगों से बच सकते हैं. इन पत्तों को गुड़ के साथ खा सकते हैं.

Exit mobile version