हिमालय प्रहरी

आंचल ने मनाया विश्व दुग्ध दिवस,इस अवसर पर नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा किया गया दुग्ध गोष्ठी का आयोजन

खबर शेयर करें -

राजू अनेजा,लालकुआं। नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा 1 जून विष्व दुग्ध दिवस पर दुग्ध गोष्ठी का आयोजन कर दुग्ध दिवस के रूप में मनाया गया । इस दौरान जनपद के विभिन्न क्षेत्रो में दुग्ध गोष्ठी एंव उपभोक्ता जागरूकता कैम्पो का आयोजन कर मनुष्य के शरीर के लिए दूध की आवश्यकता व उसमें क्या पोषक तत्व है की जानकारी दी प्रदान की गई और गोष्ठीयो के माध्यम से दुग्ध सहकारिता में सरकार के माध्यम से संचालित योजनाओं पर प्रकाश डाला गया।
नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0 लालकुआं नैनीताल द्वारा 01 जून विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर दुग्ध संघ सभागार में आयोजित दुग्ध गोष्ठियो में दुग्ध उत्पादको को कम लागत में तकनीकी रूप से दुग्ध उत्पादन के माध्यम से स्वरोजगार अपनाने तथा दुग्ध सहकारिता में सरकार के माध्यम से संचालित योजनाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई । इसके साथ ही जनपद के नैनीताल व हल्द्वानी सहित विभिन्न स्थानो पर दुग्ध गुणवत्ता व उपभोक्ता जागरूकता शिविरों के माध्यम से उपभोकताओं को मिलवाटी दूध की जानकारी देते हुए निःशुल्क लैक्टोमीटर वितरित किये गये तथा स्कूली बच्चों को आंचल उत्पाद योर्गट व फलेवर्ड युक्त लस्सी वितरित की गई है तथा मनुष्य के लिए दुध में उपलब्ध पोषक तत्वो की जानकारी प्रदान की गई। अध्यक्ष मुकेश सिह बोरा ने कहा कि दुग्ध उत्पादको के अमूल्य सहयोग से ही आज दुग्ध विकास में आमूल परिवर्तन आया है व नैनीताल दुग्ध संघ द्वारा श्वेत क्रान्ति में किये जा रहे कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी को संकल्प लेना होगा कि हमे दिये गये दायित्वों की शतप्रतिशत पूर्ति करनी होगी तभी श्वेत क्रान्ति का सपना साकार हो सकेगा । श्री बोरा ने कहा कि किसानों के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एंव उत्कृष्ट नीति से ही भारत विश्व में दुग्ध उत्पादन करने वाला सबसे बडा देश है। सामान्य प्रबन्धक नैनीताल दुग्ध संघ निर्भय नारायण सिह द्वारा संस्था की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए दुग्ध सहकारिता के क्षेत्र में डेरी विकास के माध्यम से संचालित योजनाओं के विस्तृत जानकरी देते हुए बताया कि मनुष्य के शरीर के लिए पौष्टिकता की दृष्टि से दूध ही एक मात्रा सम्पूर्ण आहार है। इस अवसर पर प्रभारी वित्त, उमेश पढालनी, प्रभारी विपणन संजय भाकुनी, प्रभारी एफ ओ सुभाष बाबू, प्रभारी एम.आई.एस. पी.एस. खत्री, सहायक प्रबन्धक बीना पाण्डे, गीता ओझा, शान्ति कोरगा, मीना रौतेला, गीता नेगी, यशोदा बिष्ट, ध्रमेन्द्र काण्डपाल, विजय चौहान, भूवन सनवाल, हेमन्त चैनाल, दिनेश जोशी, रेखा जोशी, चित्रा दुम्का, मीनाक्षी श्रीवास्तव, रेखा बोरा, बिमल कुमार, नरेश मिश्रा, सुरेश चन्द, रविन्द्र किरौला, रमेश पलडिया, दिनेश कुलौरा, जितेन्द्र बोरा, राजू , राहुल खत्री, पिंकी समेत समस्त कर्मचारी अधिकारी उपस्थित थे । इस दौरान अध्यक्ष नैनीताल दुग्ध संघ मुकेश बोरा व सामान्य प्रबन्धक नैनीताल दुग्ध संघ निर्भय नारायण सिह समेत समस्त कर्मचारी अधिकारियो द्वारा श्वेत क्रान्ति के जनक डा0 वर्गीज कुरियन के चित्र पर माल्यपर्ण किया गया ।

बाक्स
नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा विष्व दुग्ध दिवस के अवसर पर दुग्ध मंत्री सौरभ बहुगुणा के निर्देशों पर जनपद के विभिन्न क्षेत्रो में उपभोक्ता जागरूकता कैम्प आयोजित किया गये जिसमें हल्द्वानी क्षेत्र के कैम्पो का शुभारम्भ दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा द्वारा किया गया । श्री बोरा ने बताया कि उक्त कैम्पो का आयोजन करने का उददेष्य उपभोक्ताओं को मिलावटी व रसायनिक दूध को परखने की जानकारी प्रदान की गई तथा मिलावटी दूध से मानव शरीर में पडने वाले दुष्प्रभावो की जानकरी दी गई । अध्यक्ष मुकेश बोरा ने कहा कि इसके साथ ही दुग्ध उर्पाजन व विपणन में वृद्धि हेतु डोर टू डोर सर्वे को एक अभियान के रूप में चलया गया है । इस दौरा सामान्य प्रबन्धक निर्भय नारायण सिह, प्रभारी विपणन संजय भाकुनी, हेमन्तपाल, लोकेश शर्मा, गणेष जोषी, गौरव चैहान, कुलदीप रैक्वाल, सुर्दशन मेहरा, अमित तिवारी, पारस सिह, राहूल आर्या समेत विपणन स्टाफ उपस्थित था इस दौरान उपभोक्ताओं को निशुल्क लेक्टोमीटर व दुग्ध उत्पाद वितरित किये गये ।

Exit mobile version