अपनी बेटी के लिए तैयार करें 12 लाख का फंड, वो भी कुछ ही सालों में- जानिए कैसे?

अगर आप भी अपने बच्चे के भविष्य को लेकर परेशान रहते हैं तो आपको अपने निवेश पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर देना चाहिए. आपका निवेश आपके और आपके बच्चे के भविष्य के लिए बहुत काम आता है. आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए.

निवेश करते समय अनुशासन का ध्यान रखें. मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा. तो चलिए जानते हैं आप कैसे और कहां निवेश करें. आज हम आपको एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके इन्वेस्टर्स को 12 लाख रुपये का रिटर्न छोटी अवधि पर मिल सकता है.

निवेशकों को मिला तगड़ा रिटर्न
म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने वालों की संख्या में में तेजी से इजाफा हुआ है. म्‍यूचुअल फंड अपने निवेशकों को पिछले कुछ सालों से तगड़ा रिटर्न दे रहे हैं. इसमें आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए छोटी-छोटी राशि निवेश करवा सकते हैं. आदित्य बिरला सन लाइफ इक्विटी फंड स्कीम. यह एक हाइब्रिड फंड है जो इक्विटी डेरिवेटिव्स, आर्बिट्रेज, इक्विटी इन्वेस्टमेंट, डेट और मनी मार्केट में निवेश करके लोगों को तगड़ा रिटर्न देता है.

इस फंड को कंपनी ने 28 नवंबर 2014 में शुरू किया था. इस फंड के जरिए निवेशकों को CAGR के रूप में 7.21 फीसदी का रिटर्न मिला है. इस स्कीम में निवेशकों ने केवल 10,000 रुपये की सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत निवेश करके 12.88 लाख रुपये का फंड 8 साल में तैयार किया है.

पिछले 5 सालों में फंड ने 7.36% का सीएजीआर उत्पन्न किया है, इसलिए 10,000 रुपये का मासिक एसआईपी आपके कुल 6 लाख रुपये का निवेश 7.2 लाख रुपये में बदल गया. वहीं 3 साल में आदित्य बिरला सन लाइफ इक्विटी फंड ने 7.74 फीसदी का रिटर्न दिया है. ऐसे में 10,000 की एसआईपी पर कुल 3.6 लाख रुपये के निवेश में 4.04 लाख रुपये का रिटर्न मिला है.

Ad