अस्थमा के रोगी, आयरन की कमी जैसी अनेक बीमारियों में किसी अमृत से कम नहीं है इस चीज का सेवन

 

गुड़ एक नेचुरल मिठाई है। कई लोग मीठे की जगह इसे ही खाना पसंद करते हैं तो कुछ गुड़ की चाय पीना भी बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है गुड़ स्वादिष्ट होने के अलावा सेहत के लिए भी बड़ा ही फायदेमंद होता है। गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी होता है। इसी वजह से गुड़ का सेवन करने से सेहत को कई लाभ होते हैं। जानें गुड़ खाने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

 

 

शरीर को देता है एनर्जी

गुड़ शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। यानी कि अगर आपको बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में गुड़ को खाना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है। खास बात है कि गुड़ जल्दी पच भी जाता है और एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। इसलिए जब भी आपको थकान हो तो तुरंत गुड़ खाएं। हालांकि डायबिटीज के रोगियों को गुड़ का परहेज करना चाहिए।

हड्डियों को करेगा मजबूत
गुड़ हड्डियों को मजबूती भी देता है। खास तौर पर ये उन लोगों को लिए फायदेमंद है जिनके जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है। गुड़ में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। वहीं अगर किसी को सर्दियों में जोड़ों में ज्यादा तकलीफ हो तो वो अदरक के एक टुकड़े के साथ रोजाना गुड़ का एक टुकड़ा खाएं। ऐसा करने से आपको फायदा होगा।

दूर होगी आयरन की कमी
गुड़ को खाने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी। खासतौर पर जो लोग एनीमिया के शिकार हैं वो चीनी की जगह गुड़ खाएं। इससे उन्हें फायदा होगा।

 

खांसी जुकाम में फायदा 
गुड़ की तारीर गर्म होती है। इसी वजह से अगर किसी को सर्दी और जुकाम हो गया हो तो उसे गुड़ जरूर खाना चाहिए। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जुकाम में कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहिए। इसे चाय में चीनी की जगह डालकर पी सकते हैं।

त्वचा को बनाएगा चमकदार
गुड़ त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ खून में खराब टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है। इससे खून साफ हो जाता है और स्किन में चमक आ जाती है। इसके साथ ही मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है।

अस्थमा के रोगी जरूर खाएं
अस्थमा के रोगियों के लिए गुड़ फायदेमंद होता है। ये ना केवल शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है बल्कि एंटी एलर्जिक होने की वजह से अस्थमा के मरीज को राहत भी देता है।

Ad