एक बार चार्ज करने पर 120 KM चलेगी यह बाइक, कीमत 50 हजार से भी कम

देश में तेजी से बढ़ रहे विद्युत वाहनों के बाजार में मोटोवोल्ट ने अपनी नई अर्बन ई-बाइक को बाजार में उतारने की घोषणा की है। अर्बन ई-बाइक को एक बार चार्ज करने के बाद 120 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है, जो अन्य ई-बाइकों के मुकाबले बहुत अधिक है। मोटोवोल्ट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के यहां आयोजित कार्यक्रम में अर्बन ई-बाइक का अनावरण लोकसभा सदस्य प्रवेश साहिब सिंह वर्मा और कंपनी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) तुषार चौधरी ने किया

अर्बन की शुरुआती कीमत 49,999 रुपए है, जिसे 999 रुपए में बुक किया जा सकता है। ग्राहक मोटोवोल्ट की वेबसाइट और 100 से ज्यादा स्टोरों से ई-बाइक को खरीद सकते हैं जिसमें ईएमआई का भी विकल्प है। अर्बन में 16एएच तथा 20 एएच की हटा सकने वाली (रिमोवल) बैटरी है जो 36 वॉल्ट की है। बैटरी को पूरा चार्ज करने में तकरीबन चार घंटों का वक्त लगता है। चालीस किलो वजनी इस ई-बाइक की अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है। अर्बन में स्टार्ट बटन के साथ हैंडल लॉक और अन्य फिचर्स दिए गए हैं।

अर्बन ई-बाइक को बिना पंजीकरण एवं लाइसेंस के चलाया जा सकता है। श्री वर्मा ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। हमने इन वाहनों की खरीद को लेकर विभिन्न योजना एवं पहल के साथ उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं की शुरूआत की है। नयी कंपनियां जैसे मोटोवोल्ट का बाजार में ऐसे उत्पादों का लाना प्रशंसनीय है। वक्त की मांग है कि उत्सर्जन मुक्त, उचित मूल्य और एक सुरक्षित यातायात का विकल्प आने वाली पीढ़ी के लिए हो जिससे आसानी से यात्रा की जा सकी। उन्होंने कहा कि अर्बन का अनावरण करते हुए एक नए उत्साह का अनुभव हो रहा है। मैं वादा करता हूं कि आने वाले संसद सत्र के पहले दिन अर्बन से जाऊंगा।

हमारे सभी सांसदों को संसद में इलेक्ट्रिक वाहनों से जाना चाहिए जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री जाते हैं। इस कदम से वातावरण को बहुत लाभ होगा और युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। देश में केंद्र और राज्य सरकारें ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है। सार्वजनिक ई-वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली(स्वैपिंग) स्टेशनों को स्थापित किया जा रहा है जिससे तय है कि वाहन क्षेत्र में आने वाला युग इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा। श्री चौधरी ने यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि अन्य ई-बाइकों के अलावा अर्बन बेहद अलग है जिसे विशेषतौर पर युवाओं के लिए ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसका डिजाइन और निर्माण स्वदेश में वैश्विक बाजार के लिए किया गया है। इसकी आरामदायक सीट पर बिना थके लंबी यात्रा की जा सकती है। अर्बन अपनी प्रतिद्वंदी ई-बाइकों से अकांक्षापूर्ण, अलग, नवीनतम और खास है।

Ad