किसी भी प्रकार की पथरी का अचूक घरेलू इलाज

पथरी इस प्रकार का रोग है कि इसमें असहाय दर्द होता है। असहनीय पीड़ा होती है। अतः समय रहते इसका इलाज करा लेना चाहिए आपको बता दें कि घरेलू उपाय उसे विश का इलाज संभव है पथरी कई जगह हो सकती है जैसे गुर्दे की पथरी। मूत्र नलिका की पथरी। आदि आदि। लंबे समय से पाचन शक्ति ठीक ना रहने और यदि शरीर में मूत्र विकार हो तो कुछ तत्व शरीर में इकट्ठे हो जाते हैं जो समय के साथ-साथ पथरी का रूप धारण कर लेते हैं।

credit: third party image reference

 

पथरी हो जाने पर असहनीय दर्द होता है जो कमर से लेकर गुर्दे तक जाता है। यदि पथरी चने के आकार की है तो बताए गए उपाय के अनुसार यह है आराम से बाहर निकल जाएगी।

1. कुथली का काढ़ा बनाकर दिन में 2 बार पिए। सुबह 9:00 बजे और रात में सोने से पहले जरूरी है। बनाने के लिए 20 ग्राम कोथली को दो कप पानी में उबालें और काढ़ा बनाकर पिए।

 

credit: third party image reference

 

उपाय 2.

गाजर मूली के बीज दर 10 10 ग्राम, गोखरू 20 ग्राम, जवाखार और हज रूल यहूद पांच 5 ग्राम, इन सब को कूट पीसकर माहीन चूरन बनाने। इसके 3 दिन जाम की पुड़िया बना ले सुबह 6:00 बजे पहली खुराक उसके बाद सुबह 8:00 बजे दूसरी खुराक और शाम को 4:00 बजे तीसरी खुराक दूध पानी या लस्सी के साथ ले।आपको यह दोनों नुस्खे तब तक करने जब तक आप की पथरी पूर्ण रूप से समाप्त ना हो जाए और दर्द में आराम न मिल जाए।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि अच्छी लगी है तो लाइक शेयर और फॉलो करना नहीं भूले

Ad