चालीस रूपए के दर्जन भर केले खरीदना इस व्यक्ति को पड़ा महंगा, कटा चालान

देहरादून : राज्य कैबिनेट की ओर से पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक के सामान पर लगाए गए प्रतिबंध की अनदेखी करना एक व्यक्ति को भारी पड़ गया, सोमवार शाम को शहर निवासी एक व्यक्ति ने ₹40 के एक दर्जन केले खरीदें और उसे प्रतिबंधित पॉलिथीन में रखा, जिस वजह से आमजन को जागरूक करने के अभियान से नगर निगम ने उस व्यक्ति का ₹100 का चालान काट दिया।
नगर निगम की टीम ने उस व्यक्ति समेत नौ व्यक्तियों का और भी चालान किया साथ ही पॉलिथीन का उपयोग बंद करने की चेतावनी भी दी। कैबिनेट द्वारा पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक के सामान पर प्रतिबंध लगाने के बाद से ही पिछले पूरे हफ्ते से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा था, जिसमें पॉलिथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग रोकने को लेकर नगर निगम की ओर से शहर के समस्त व्यापारियों को नोटिस भी दिए गए थे। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने 1 मार्च से प्रतिबंधित पॉलिथीन एवं प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले हर व्यक्ति पर कार्रवाई के आदेश दिए।
नगर आयुक्त पांडे ने बताया कि प्रतिबंधित प्लास्टिक का उत्पादन करने वाले पर ₹ पांच लाख के जुर्माने का प्रावधान किया गया है, जबकि परिवहन करने वाले पर दो लाख एवं विक्रेता पर एक लाख का जुर्माना तय किया गया है। साथ ही व्यक्तिगत रूप से अगर कोई पॉलिथीन का उपयोग करते हुए पकड़ा गया तो उससे ₹100 का जुर्माना वसूला जाएगा, यह राशि पहली मर्तबा पकड़े जाने पर है दूसरी बार से पकड़े जाने पर जुर्माने की राशि दुगनी हो जाएगी। शहर के हनुमान चौक समेत तिलक रोड दर्शनी गेट झंडा बाजार पर प्लास्टिक का व्यापार करने वालों से 50 किलो पॉलिथीन भी जप्त की गई।

Ad