झाइयों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारे चेहरे में झाइयों का पड़ना एक स्वभाविक बात है, लेकिन कभी-कभी हमारे चेहरे में झाइयां इतनी हद तक बढ़ जाती हैं की हमारा चेहरा इससे बहुत बेकार दिखने लगता है। झाइयां पढ़ने से हमारे चेहरे की त्वचा काली पढ़ने लगती हैं जिसकी वजह से कहीं से हमारे चेहरे की त्वचा का रंग हल्का तो कहीं से गहरा हो जाता है। जिसकी वजह से हम अक्सर दूसरों के सामने खुद को शर्मिंदा महसूस करने लगते हैं।

झाइयों से निजात पाने के लिए लोग आए दिन कुछ न कुछ करते ही रहते हैं और ना जाने कितने पैसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में उड़ा देते हैं, लेकिन फिर भी उनकी झाइयां नहीं जाती, उल्टा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का यूज़ करने से उनके चेहरे में केमिकल का दुष्प्रभाव पड़ जाता है, जिससे उनका चेहरा अब पहले से भी ज्यादा बेकार दिखने लगता है।

 

credit: third party image reference

 

इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे लाए हैं, जो आपके चेहरे से झाइयां तो कम करेगा ही साथ ही आपके चेहरे की सुंदरता को और बढ़ा देगा। और इन नुस्खो की एक खास बात यह भी है की, इन नुस्खो को करने से आपके चेहरे में कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

  • कच्चे आलू का इस्तेमाल करें :- दोस्तों झाइयों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना सबसे कारगर तरीका है, क्योकि कच्चे आलू में कैटकोलेस एंजाइम पाया जाता है। जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित करके चेहरे में झाइयों को पडने से रोकने में मदद करता है। दोस्तों आपको सबसे पहले एक साफ कच्चा आलू लेना है फिर उस आलू को दो टुकड़ों में काट देना है। फिर कटे हुए टुकड़े पर थोड़ा सा पानी डालकर अपने चेहरे में गोल-गोल रगड़ना है। आपको यह प्रक्रिया कम से कम 10 से 12 मिनट लगातार करनी है फिर उसके बाद आप गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें। आपको ऐसा दिन में दो से तीन बार करना है। अगर आप यह प्रक्रिया पूरे 1 महीने रोज दोहराएंगे तो इससे आपके चेहरे की झाइयां बहुत जल्दी से खत्म हो जाएगी।
  • हल्दी और नींबू का इस्तेमाल करें :- हल्दी और नींबू आमतौर पर सभी के घर में पाया जाता है इसलिए इस नुस्खे का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है आपको सबसे पहले एक चम्मच नींबू का जूस और एक चम्मच हल्दी पाउडर लेना है। फिर आपको इन दोनों को एक बर्तन में मिलाकर पेस्ट बना लेना है। अब आपको यह बना मिश्रण अपने चेहरे पर लगाना है, और इसे 15 मिनट तक लगे रहने देना है। इसके बाद आप अपना मुंह गुनगुने पानी से धो सकते हैं। आपको यह मिश्रण पूरे दिन में एक बार अपने चेहरे में लगाना है, ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां जल्दी चली जाएंगी तथा आपके चेहरे में निखार भी आएगा।
  • सेब के सिरके का करें इस्तेमाल करें :- दोस्तों सेब का सिरका हमारी झाइयों के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि सेब के सिरके में एस्ट्रिजेंट गुण पाए जाते हैं जो प्राकृतिक रूप से हमारे चेहरे में निखार लाता है सेब के सिरके में कैरोटीन के भी गुण होते हैं जो हमारे चेहरे की खराब स्किन को ठीक करने में मदद करता है। आपको इस नुस्खे का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच सेब का सिरका और दो चम्मच पानी लेना है। फिर आपको इन दोनों का मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर झाइयों के ऊपर लगाना है और इस मिश्रण को 5 से 7 मिनट तक अपने चेहरे पर लगे रहने देना है। उसके बाद आप गुनगुने पानी से अपना मुंह धो सकते हैं। ऐसा करने से आपकी झाइयों में जल्द ही असर दिखने लगेगा।
  • प्याज का करें इस्तेमाल करें :- दोस्तों प्याज झाइयों के लिए एक काफी फायदेमंद नुस्खा है, क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही प्याज विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है, जो हमारी झाइयों को दूर करने में बेहद ही कारगर होता है। आपको सबसे पहले एक प्याज का जूस निकाल लेना है, उसके बाद आप उस प्याज के जूस को अपनी झाइयों के ऊपर लगाएंगे। फिर उसे कम से कम 10 मिनट तक लगे रहने दे इसके बाद आप अपना मुंह गुनगुने पानी से धो सकते हैं। आपको ऐसा दिन में 1 से 2 बार ही करना है। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल तब तक कर सकते हैं जब तक आपको अपनी झाइयों में कुछ असर दिखने ना लगे।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें :- एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह हमारी त्वचा का PH स्तर बनाए रखने में काफी मदद करता है। साथ ही यह हमारे चेहरे के काले धब्बों को भी दूर करता है, और सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। आपको सबसे पहले दो चम्मच एलोवेरा जेल लेना है और आधा चम्मच शहद लेना है। फिर इन दोनों का मिश्रण बनाकर कम से कम 10 से 15 मिनट ऐसे ही छोड़ देना है। इसके बाद आपको यह मिश्रण अपने चेहरे में लगाना है, और फिर कम से कम 20 से 25 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगे ही रहने देना है। अब आप इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो सकते हैं।आपको यह मिश्रण पूरे दिन में एक बार ही अपने चेहरे पर लगाना है।अगर आप इस नुस्खे का इसतेमाल 2 हफ्ते तक करते हैं, तो जल्दी ही आपको अपनी झाइयों में फर्क दिखने लगेगा।

Ad