नए नियमों के साथ होगा भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टी20, जानिए क्या होंगे बदलाव

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा। भारत सीरीज में 1-0 से आगे हैं। आईसीसी के नए क्रिकेट नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे, और ये मैच नए नियमों के साथ खेला जाने वाला पहला मैच होगा। चलिए आपको एक बार फिर याद दिला देते हैं कि नए नियमों के तहत क्रिकेट मैच में क्या क्या बदलाव देखे जाएंगे।

आप कई समय से सुन रहे होंगे कि नए क्रिकेट नियम आ गए हैं, लेकिन आपको बता दें कि अभी तक जो भी मैच खेले गए वो सब पुराने नियमों के साथ ही खेले गए। बेशक नए नियम आ गए थे, लेकिन आधिकारिक रूप से ये 1 अक्टूबर से लागू हुए। भारत ने अपना पिछला मैच 28 सितंबर को खेला, वो भी पुराने नियमों के तहत ही खेला गया था। तो चलिए आपको बताते हैं नए नियमों में क्या क्या बदलाव होंगे।

अगर मैच के बीच में घुस आए कोई दर्शक, या कोई जानवर

अक्सर देखा जाता है कि मैच के बीच में कोई दर्शक घुस आता है. कई बार देखा जाता है कि कोई जानवर, जैसे कुत्ता आदि भी मैच को रुकवा देते हैं। ऐसे में अब नए नियम के तहत अगर किसी गेंद डालते हुए मैदान पर कोई दर्शक या एनिमल आता है तो इसे डेड बॉल घोषित कर दी जाएगी। ग्राउंड पर कोई आता है, किसी तरह का बाहरी दखल होता है, जिसका गेम पर असर पड़ रहा हो, उसे अंपायर्स द्वारा डेड बॉल घोषित कर दिया जाएगा।

मांकड़िंग का नाम लेते हुए सबसे पहला नाम जो दिमाग में आता है, वो है रविचंद्रन आश्विन का। उन्होंने आईपीएल में बटलर को इसके तहत आउट किया था। हाल ही में दीप्ति शर्मा ने भी इसके तहत बल्लेबाज को आउट किया, और रोमांचक मैच में जीत हासिल की। 1 अक्टूबर से पहले तक ये स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट में आता हो लेकिन अब ये पूरी तरह से रन आउट का दर्जा प्राप्त होगा। एमसीसी ने इस नियम में भी बदलाव कर दिया है। ऐसे में अब इस पर विवाद नही होगा।

इसे अनुचित से रन आउट के नियम में बदल दिया गया है। इस नियम को 41 (अनफेयर प्ले) से 38 (रन आउट) में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके मुताबिक अगर गेंदबाज के बॉल डालने से ठीक पहले नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज से बाहर निकलता है और बॉलर स्टम्प्स पर बॉल से बेल्स गिरा देता है, तो नॉन स्ट्राइकर को रन आउट करार दिया जाएगा।

Ad