हड्डियों से कट-कट की आवाज को आने से रोकने के लिए घरेलू उपाय

हड्डियों से कट-कट की आवाज आना वैसे तो एक बहुत नॉर्मल सी बात है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक आती रहे तो यह हमारे लिए अच्छी बात नहीं है। क्योंकि हड्डियों से कट-कट की आवाज आने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे हड्डियों के बीच में मौजूद लुब्रिकेंट का कम हो जाना, हड्डियों के बीच में एयर बबल्स बनना, हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो जाना, आदि जो हमें आगे चलकर हड्डियों से संबंधित जोड़ों में दर्द रहना जैसी गंभीर समस्या में भी डाल सकते हैं।

 

credit: third party image reference

 

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, यदि आप इन नुस्खों को अपनाते हो तो आपकी हड्डियों से कट-कट जैसी आवाज आना जल्द ही बंद हो जाएगी साथ ही आप की हड्डियां भी मजबूत रहेंगी। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आने जैसी समस्याओं को रोकने में कारगर साबित हो सकते हैं।

हड्डियों से कट-कट की आवाज को आने से रोकने के लिए घरेलू उपाय

  • मेथी के दाने का सेवन करें :- यदि आप की हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है तो ऐसे में आप मेथी के दानों का सेवन कर सकते हैं। मेथी के दानों का सेवन करना इस समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि मेथी के दाने का सेवन करने से हड्डियों के बीच में मौजूद एयर बबल्स की समस्या खत्म हो जाती है। इसका सेवन करने के लिए आपको रात को मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह उठकर आपको मेथी के दाने चबा-चबा कर खाने हैं और फिर उस पानी को भी पी जाना है। यदि आप ऐसा नियमित रूप से प्रतिदिन करते हैं तो इससे आपके हड्डियों से कट-कट के आने की आवाज की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी।
  • गुड और भुने हुए चने का सेवन करें :- कभी-कभी हमारी हड्डियां कट-कट की आवाज हड्डियों में कैल्शियम की कमी के कारण भी करती हैं। इसलिए ऐसे में गुड और भुने हुए चने का सेवन किया जाए तो यह हड्डियों से कट-कट आने की आवाज को रोकने के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि गुड़ और चने में प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन आदि पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।
  • दूध का सेवन करें :- कभी-कभी हमारे शरीर में हड्डियों के बीच में मौजूद लुब्रिकेंट का कम हो जाने के कारण भी हमारी हड्डियां कट-कट की आवाज करने लगती हैं। ऐसे में अगर प्रतिदिन नियमित रूप से दूध का सेवन किया जाए तो यह इस समस्या से जल्द निजात पाने में मदद करती है। क्योंकि दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन आदि पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।
Ad