हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना अब गाड़ी फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा

दिल्ली में गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plates) और कलर कोड स्टीकर लगाने का काम तेजी से चल रहा है. खास बात ये है कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी (HSRP home delivery) भी हो रही है. आपको नई नंबर प्लेट के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है, घर बैठे भी इसके लिए आवेदन किया जा सकता है और आपको आपकी नंबर प्लेट (Number Plate) घर पर ही मिल जाएगी. इसके लिए आपको थोड़ा सा एक्स्ट्रा चार्ज अदा करना होगा.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी के लिए 100 से अधिक लोगों की टीम को लगाया गया है. साथ ही डीलर के यहां भी नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर (Colour Coded Sticker) लगवाने की संख्या को भी दोगुना किया गया है. इस समय तीन हजार से ज्यादा नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर तैयार करने का काम किया जा रहा है.

 

credit: third party image reference

 

  • हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत (HSRP Number Plate Price)

वैसे तो नए वाहनों पर वाहन डीलर ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा कर देते हैं. लेकिन अगर आपके वाहन पर नई नंबर प्लेट नहीं है तो इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा. बड़े वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत 600-1100 रुपये और टू-व्हीलर के लिए नंबर प्लेट की कीमत 600-1100 रुपये के बीच है.

होम डिलीवरी चार्ज (High Security Number plate Ki Home Delivery)

घर बैठे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोड स्टीकर मंगवाने के लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा. कार के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए 250 रुपये और टू-व्हीलर के लिए 125 का भुगतान करना होता है.

 

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number plate Kya Hai).

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट एल्युमीनियम की बनी होती है. इस प्लेट पर एक होलोग्राम है, जिस पर अशोक चक्र बना हुआ है. इस होलोग्राम पर स्टीकर है जिस पर गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर अंकित होता है. यह होलोग्राम नष्ट नहीं किया जा सकता. हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पर वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन नंबर भी होता है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर 7 अंकों का एक यूनीक लेजर कोड होता है जो हर नंबर प्लेट पर अलग-अलग होता है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से वाहन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है.

कलर कोडिंग (Color Coded Sticker)

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन के साथ नंबर प्लेट पर अब रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाना होगा. इसमें रंग के जरिये यह दिखाया जाता है कि गाड़ी में कौन सा ईंधन इस्तेमाल हो रहा है. यानी गाड़ी पेट्रोल की है या फिर डीजल की. इसके लिए कलर कोडिंग जरूरी है.

कैसे करें अप्लाई (High security number plate ke liye apply)

– bookmyhsrp.com पर जाकर क्लिक करें.

– यहां HSRP और कलर कोड स्टीकर के ऑप्शन में से किसी एक को चुनें.

– निजी वाहन और सार्वजनिक वाहन में से किसी एक का ऑप्शन को चुनें.

– अब वाहन के पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल का ऑप्शन चुनना होगा.

– वाहनों की कैटगरी खुलेगी जैसे- स्कूटर, बाइक, गाड़ी, ऑटो, भारी वाहन में से किसी एक को चुनें.

– अब आपको वाहन की कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी.

– बुकिंग के बाद एसएमएस के जरिए अपडेट मिलता रहेगा.

– बुकिंग तारीख से कम से कम दो दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा.

– वेबसाइट पर आवेदक होम डिलीवरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें कि दिल्ली समेत सभी राज्यों में वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी हो गया है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बिना अब गाड़ी फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा. बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों का ट्रैफिक पुलिस चालान काट रही है.

Ad