आज कल के अंदर उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, भारी संख्या में पहुंच रहे पर्यटक

खबर शेयर करें -

आखिरकार मौसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश व बर्फबारी होने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित होती भी दिख रही है.

रुद्रप्रयाग जनपद के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल चोपता-दुगलबिटटा में भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं. चोपता बाजार पर्यटकों के वाहनों से पूरी तरह जाम है.

देश-विदेश के पर्यटक और यहां के स्थानीय लोगों के अलावा व्यापारी बर्फबारी होने की उम्मीद जताये बैठे हैं. समय पर बर्फबारी न होने के कारण यहां के पर्यटन व्यवसाय को भी काफी नुकसान पहुंचा है. बर्फबारी का आनंद लेने के लिये पर्यटक यहां पहुंचे, लेकिन बर्फ न मिलने के कारण पर्यटकों में निराशा छाई रही.

कभी भी गिर सकती है बर्फ

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अब मौसम विभाग ने 30 दिसंबर को हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी तो निचले क्षेत्रों में मध्यम बारिश होने की घोषणा की है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित होती भी दिखाई दे रही है. रुद्रप्रयाग जनपद के केदारनाथ, सहित तुंगनाथ और मिनी स्वीटजरलैंड चोपता-दुगलबिटटा में मौसम पैक हो गया है. यहां कभी भी बर्फ गिर सकती है. इसके अलावा चोपता में भारी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला भी जारी हो गया है. चोपता बाजार पूरी तरह से पर्यटकों से भरा पड़ा है. यहां पर्यटकों के वाहन इतनी संख्या में पहुंच चुके हैं कि अब वाहन पार्क करने की भी जगह नहीं है.

क्या कहा मौसम विभाग ने
मौसम केन्द्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि 30 दिसम्बर को एक पश्चिमी विक्षोप निकलेगा और उसका असर उत्तराखंड में देखने को मिल रहा है. उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी देखने को मिलेगी. अन्य जनपदों में भी हल्की बारिश होती रहेगी.