धूप में बैठने के यह 5 बड़े फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

आजकल के मॉर्डन जमाने में हम अक्सर ही कहीं ना कहीं दूसरे कामों में व्यस्त रहते हैं। या तो हम ऑफिस जाते हैं या फिर घर के दूसरे कामों में व्यस्त रहते हैं जिसके वजह से हमें कभी धूप में बैठने का समय ही नहीं मिल पाता, और हमारे शरीर में धीरे धीरे विटामिन-डी की कमी आने लगती हैं। जिससे हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, हमारी हड्डियों में दर्द रहने लगता है, स्किन से संबंधित प्रॉब्लम होने लगती है, प्रतिदिन तनाव रहने लगता है आदि।

वैसे तो आजकल विटामिन-डी की दवाइयां बाजार में उपलब्ध है लेकिन जितना फायदा हमें विटामिन-डी प्राकृतिक रूप से लेने में होता है उतना फायदा दवाइयों से लेने में नहीं होता। इसलिए दोस्तों आज हम आपको धूप में बैठने के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप खुद चौक जाएंगे..

 

credit: third party image reference

 

धूप में बैठने के 5 बड़े फायदे.. 

  • हड्डियां मजबूत होती हैं :- दोस्तों धूप विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, इसके लिए हमें बस कुछ मिनट ही धूप में बैठना होता है, जिससे हमें पर्याप्त मात्रा में हमारे शरीर के लिए विटामिन-डी मिल जाता है, जो हमारे शरीर की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप सब जानते ही हैं कि विटामिन-डी की कमी से हड्डियां कमजोर तो होती ही है साथ ही जोड़ों में दर्द होने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए हमें प्रतिदिन 20 मिनट धूप में बैठना चाहिए।
  • अच्छी नींद आती है :- दोस्तों अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती या फिर आती भी है तो टूट टूट कर आती है तो आपको भी प्रतिदिन 20 मिनट धूप में बैठना चाहिए क्योंकि धूप में बैठने से हमारी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन का बनना शुरू हो जाता है जो एक अच्छी नींद लेने के लिए बहुत आवश्यक हार्मोन है।
  •  ब्लड प्रेशर ठीक रहता है :- दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अगर हम पूरे दिन में कुछ मिनट भी धूप में बैठते हैं तो इससे हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर ठीक रहता है धूप में बैठने से हमारे ब्लड का सरकुलेशन अच्छा हो जाता है जिसकी वजह से हमारा खून पूरे शरीर में अच्छे से संचार करता है और हमारे ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखता है।
  • सामान्य रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है :- दोस्तों धूप में बैठने का एक फायदा यह भी है कि यह हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है जिससे हमारा शरीर छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है जैसे सर्दी, जुखाम, खांसी, इंफेक्शन आदि। जिन लोगों को अधिकतर समय खांसी जुखाम रहता है उन्हें प्रतिदिन 20 मिनट धूप में अवश्य बैठना चाहिए।

ह्रदय से संबंधित बीमारियों से बचाता है:- हृदय रोग एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से भारत में हर साल ना जाने कितने लोग मारे जाते हैं इसलिए हृदय रोग के मरीजों को सर्दियों में धूप में बैठना बहुत आवश्यक है क्योंकि धूप में बैठने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर ठीक रहता है जिसकी वजह से ह्रदय में रक्त का संचार अच्छे से होता है और हृदय से संबंधित होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Ad