बिशन सिंह चुफाल ने कोविड चिकित्सालय का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को दिये यह निर्देश

बागेश्वर। कोविड संक्रमण से संक्रमित व्यक्तियों को कोविड चिकित्सालय एवं कोविड केयर सेंटरों में त्वरित ढंग से उपचार सुनिश्चित हो इसके लिए की जाने वाली आवश्यक व्यवस्थाओं आदि के संबंध में जनपद के कोविड प्रभारी/पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने आज कोविड चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


निरीक्षण के दौरान मंत्री जी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि कोविड चिकित्सालय एवं कोविड केयर सेंटरों में भर्ती मरीजों का उपचार बेहतर ढंग से हो तथा उन्हें सभी आवश्यक सुविधायें मुहैया करायी जाय, जिसके लिए उन्होंने कोविड चिकित्सालय में आक्सीजन की व्यवस्था निरंतर रहे तथा किसी भी मरीज को आक्सीजन की कमी न हो इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय। तथा चिकित्सालय में सभी मरीजों को खाने पीनी की व्यवस्था ठीक ढंग से हो उन्होंने कोविड चिकित्सालय में साफ सफाई की भी व्यवस्था दुरस्त रखने तथा सुबह-शाम सैनेटाईजेशन की भी व्यवसथा सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि भर्ती मरीजों को बेहतर उपचार हेतु डॉक्टरों सहित अन्य कार्मिकों की ड्यूटी रोस्टरवार लगाते हुए संबंधित कार्मिकों द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन सतर्कता के साथ करने को कहा।
यह भी पढ़े 👉 मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार पद पर दिनेश मानसेरा की नियुक्ति निरस्त
उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालय एवं कोविड केयर सेंटर में कार्मिकों की कमी है तो उसे आउटसोर्सिंग के माध्यम से भर्ती कराने के लिए जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार इस दिशा में गम्भीरता से कार्य कर रही है जिसमें धन की कमी नहीं होने दी जायेगी, इसके लिए आवश्यकतानुसार कार्मिकों की नियुक्ति करायी जाय ताकि कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को त्वरित समय में बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालय में एम्बुलेंस हर समय उपलब्ध रहे ताकि मरीजों को लाने व ले जाने में किसी प्रकार से बिलम्ब न होने पाये। उन्होंने कहा कि जनपद में संक्रमण को रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों की टेस्टिंग करायी जाय तथा संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आये व्यक्तियों की त्वरित कान्टेक्ट ट्रेसिंग हो ताकि उनकी सैंपलिंग कराते हुए संक्रमित पाये जाने पर उनका तत्काल उपचार सुनिश्चित कराया जा सके। उन्होंने कहा कि होम आर्इसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की निरंतर निगरानी की जाय तथा संक्रमित व्यक्तियों को तत्काल दवा किट उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि जनपद में धीरे-धीरे संक्रमितों की संख्या कम हो रही है जिसमें लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मिकों द्वारा निरंतर किये जा रहे प्रयासों से ही यह संभव हो पा रहा है। उन्होंने आम जनमानस का भी इसमें सहयोग मिल रहा है जो जागरूक होकर नियमों का पालन कर रहे है तथा आगे भी सभी से सरकार द्वारा समय समय पर जारी दिशा निर्देशों का कढाई से पालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही इस महामारी पर काबू पाया जा सकेगा।

मंत्री द्वारा जनपद में सफलतापूर्वक किये जा रहे वैक्सीनेशन कार्य पर भी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद वैक्सीनेशन में राज्य में प्रथम स्थान पर है यह सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों का ही मेहनत एवं सहयोग का ही परिणाम है तथा आगे भी इसी उत्साह एवं लगन के साथ कार्य करने को कहा। मंत्री द्वारा कोविड केयर सेंटर टीआरसी बैजनाथ का भी निरीक्षण किया गया तथा वहॉ की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान मंत्री जी को सभी व्यवस्थायें दुरस्त पायी।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी विनीत कुमार ने मंत्री को अवगत कराया कि कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के बेहतर उपचार के लिए डॉक्टरों एवं कार्मिकों की तैनाती रोस्टरवार की गयी है तथा सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की गयी है तथा उनके द्वारा भी निरंतर इसकी समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालय एवं कोविड केयर सेंटरों में कार्मिकों की कमी को देखते हुए उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यकतानुसार कार्मिकों की भर्ती किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये है जिससे कि जनपद में जल्द से जल्द कार्मिकों की तैनाती की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालय में आक्सीजन की कोर्इ कमी नहीं है तथा कोविड चिकित्सालय में 70 आक्सीजन बैड उपलब्ध है, तथा जनपद में जल्द से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाये जाने का प्रयास किया जा रहा है।
निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत बसन्ती देव, विधायक कपकोट बलवन्त सिंह भौर्याल, भाजपा अध्यक्ष शिव सिंह बिष्ट, ब्लाक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बीडी जोशी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, गरूड़ जयवर्द्धन शर्मा, प्रभारी मुख्य चिकित्साधीक्षक लक्ष्मण सिंह बृजवाल, डॉ0 एसपी त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, तहसीलदार नवाजिश खलिक सहित संबंधित डॉक्टर एवं कार्मिक मौजूद रहे।

Ad