भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच दूसरे दिन का खेल: जोए रूट की शानदार बल्लेबाजी से मेहमान टीम मजबूत स्थिति में

Image result for जोए रूट

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में जोए रूट की शानदार बल्लेबाजी से मेहमान टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। दूसरे दिन इंग्लैंड ने 348 रन तीन विकेट के नुकसान पर बना लिए हैं। जोए रूट 150 रन बनाकर नाबाद हैं। क्रीज पर उनका साथ स्टोक्स दे रहे हैं। स्टोक्स ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है।

खेल के पहले दिन अपना 100वां टेस्ट खेल रहे कप्तान जोए रूट के लगातार तीसरे शतक और डोमिनिक सिब्ले (87) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 200 रनों की बेहतरीन साझेदारी के दम पर इंग्लैंड मजबूत स्थिति में पहुंच गया।

पहले दिन स्टंप्स के समय रूट 197 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 128 रन बनाकर नाबाद लौटे। सिब्ले ने 286 गेंदों पर 12 चौकों के सहारे 87 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 200 रनों की शानदार दोहरी शतकीय साझेदारी हुई। विशाल होती जा रही इस साझेदारी को बुमराह ने सिब्ले को पगबाधा आउट करके तोड़ा। सिब्ले के आउट होते ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई।

रूट का यह अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा शतक है जबकि सिब्ले ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक लगाया। रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया। रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम उल-हक, रिकी पोंटिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं।

रूट साथ ही पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है। रूट के टेस्ट करियर का यह अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा शतक है। उन्होंने इससे पहले श्रीलंका दौरे पर 186 और 228 रनों की पारी खेली थी। भारत की ओर से बुमराह को दो और अश्विन को एक सफलता मिली है जबकि अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे शाहबाज नदीम को अब तक एक भी विकेट नहीं मिला है।

Ad