एक्टिवा या जुपिटर नहीं, ये स्कूटर है माइलेज का बाप, एक लीटर में 88 किलोमीटर तक चला

खबर शेयर करें -

भारतीय बाजार में कई स्कूटर मौजूद हैं, जो खुद को सबसे ज्यादा माइलेज देने वाले स्कूटर कहते हैं।

देश में पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं ऐसे में आज हम आपको उस स्कूटर के बारे में बता रहे हैं जो सबसे ज्यादा माइलेज देने का दावा कर रहा है।

दरअसल यामाहा ने हाल ही में माइलेज चैलेंज नाम की मुहिम चलाई है। जिसमें ग्राहक खुद बता रहे हैं कि स्कूटर राइड करने के दौरान उन्हें कितने किलोमीटर का माइलेज मिला है। बता दें कंपनी ने सोशल मीडिया पेज में जानकारी दी है कि ग्राहक हानिफ, प्रीती और प्रियंका ने फासिनो 125FI हाइब्रिड स्कूटर (Fascino125FI) से 88-82 kmpl तक का माइलेज प्राप्त किया है।

इस तरह यह मार्केट में आने वाले दूसरे स्कूटर्स के माइलेज से ज्यादा है। इस स्कूटर में माइलेज के अलावा इसके डिजाइन और हाइटेक फीचर्स के लिए जाना जाता है। तो चलिए इस स्कूटर की कीमत के साथ इसके फीचर्स के बारे में भी जानते हैं।

यामाहा फसीनो 125 के बेस मॉडल की शुरुआती कीमत 76,600 रुपये, एक्स शोरूम है। इसे आप 7 रंग विकल्प में खरीद सकते हैं। यामाहा फसीनो 125 में सिंगल सिलेंडर वाला 125 सीसी इंजन है जो फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक पर बेस्ड है। यह इंजन 8.2 पीएस की पावर और 10.3 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलता है।

यामाहा फसीनो 125 फीचर्स

यामाहा फसीनो में ब्लूटूथ, डीआरएलएस, एनालॉग स्पीडोमीटर, शटर लॉक, एलईडी टेल लाइट, फ्यूल गॉज, स्मार्ट मोटर जनरेटर सिस्टम, साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच, हाइब्रिड पावर असिस्ट, ऑटोमेटिक स्टॉप एंड स्टार्ट सिस्टम, मोटरसाइकिल कनेक्ट एक्स एप, एलईडी हेड लाइट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

जबरदस्त ब्रेकिंग सिस्टम

यामाहा फसीनो 125 के बेस मॉडल के दोनों व्हील में ड्रम ब्रेक मिलता है तो टॉप मॉडल के फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक देखने को मिलता है। इन दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ कंपनी ने सीबीएस यानी कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम लगाया है। सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है।

मुकाबला

यामाहा फसीनो 125 को इस सेगमेंट में होंडा एक्टिवा 125, सुजुकी एक्सेस 125, टीवीएस जुपिटर 125 और हीरो डेस्टिनी 125 से टक्कर मिलती है।