काठगोदाम-हैड़ाखान मार्ग पर भूस्खलन होने से सड़क पूरी तरह बंद, सिलिंडर 2000 तो टमाटर 100 रुपये किलो रहा मिल

खबर शेयर करें -

काठगोदाम-हैड़ाखान मार्ग पर भूस्खलन होने से सड़क पूरी तरह बंद हो गई है। ग्रामीण कच्चे रास्ते पर खड़ी चढ़ाई चढ़कर किसी तरह आवागमन कर रहे हैं। रोजमर्रा का सामान गांवों में पहुंचाना मुश्किल हो रहा है।

बारिश के दिनों में हल्द्वानी से हैड़ाखान मार्ग पर काठगोदाम से करीब पांच किमी की दूरी पर भूस्खलन शुरू हुआ था। इस वजह से सड़क पर मलबा आने लगा। बाद में मलबा हटाकर किसी तरह सड़क खोल दी गई। किसी ने नहीं सोचा था कि बारिश रुकने के बावजूद अब इससे भी बड़ी आफत आने वाली है। ग्रामीणों का कहना है कि बीती नौ नवंबर को भूकंप आने के बाद पहाड़ी से भूस्खलन शुरू हो गया। धीरे-धीरे पहाड़ी का एक हिस्सा नीचे आ गया। आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। मार्ग बंद होने वाली जगह से आगे करीब 45 किमी तक रास्ता बंद हो गया। ये मार्ग आगे खनस्यूं तक जाता है। इस मार्ग पर रौशिला, बसोली, पनिया मेहता, पनिया बोर, ओखलढूंगा, बढ़ेत, स्पोडा, हैड़ाखान, मुरखुड़िया, गाजा समेत 120 गांव आबाद हैं जिनमें करीब 20 हजार की आबादी रहती है। ये लोग पूरी तरह से संकट में आ गए हैं।

पिछले दिनों भू-वैज्ञानिकों ने मौका मुआयना किया। प्राथमिक जांच में पाया गया कि मलबा हटाने से समस्या और बढ़ सकती है, इसलिए जेसीबी से मलबा हटाने का काम रोक दिया गया है। पहाड़ी का झुकाव नीचे की ओर है। इसलिए आशंका जताई जा रही है कि इस पहाड़ी का बड़ा हिस्सा नीचे ढह जाएगा। अगर इन दिनों बारिश हुई तो स्थिति को संभालना और मुश्किल हो जाएगा।

ग्रामीणों ने किसी तरह से जीवन-यापन जारी रखने के लिए दो किमी की खड़ी पहाड़ी पर चढ़ाई का रास्ता चुना है। ये काफी पुराना पैदल मार्ग है जो मलबा गिरने वाली जगह से पीछे करीब 300 मीटर की दूरी पर शुरू होता है। फिर ये रास्ता सड़क के आगे के हिस्से पर बैंड नंबर नौ पर जाकर मिलता है। कच्चे रास्ते के दोनों मुहाने पर वाहन खड़े हैं। ग्रामीण एक मुहाने से दूसरे मुहाने तक पहुंचने के लिए पैदल जा रहे हैं। दो किमी की दुर्गम चढ़ाई के बाद लोग सड़क पर आ पाते हैं।

गांवों तक रसद और अन्य जरूरी सामान पहुंचाना मुश्किल हो गया है। पहले सामान को हल्द्वानी से खरीदकर मलबे वाली जगह तक लाया जाता है। फिर सिलिंडर, सब्जी और अन्य जरूरी सामान सिर पर लादकर लोग बैंड नंबर नौ तक पहुंचते हैं। यहां से फिर दूसरे वाहनों से सामान को गांवों में पहुंचाया जा रहा है। सामान की कमी के चलते दाम बढ़ गए हैं। घरेलू सिलिंडर 2000 रुपये, टमाटर 100 रुपये किलो, आलू 80 रुपये किलो, बंदगोभी 70 रुपये किलो मिल रही है। पेट्रोल और डीजल 150 रुपये लीटर तक बिक रहा है।

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल का कहना है कि हैड़ाखान रोड पर आवागमन सुचारू करने के लिए दो सड़कों पर विचार किया जा रहा है। एक अमृतपुर से और दूसरी विजयनगर से पहाड़पानी तक की सड़क को सुचारू किया जाएगा।