दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार! इस दिन आ सकती है मार्केट में, कीमत, फीचर्स, जानें पूरी डिटेल

खबर शेयर करें -

यदि आप कारों के शौकीन हैं। तो ये खबर आपके बड़े काम की है। BMW CARS दरअसल अब मार्केट में ऐसी कार आई है जो एक दो नहीं बल्कि पूरी 32 रंग बदलती है। Color Changing Car : इसे गिरगिट कार कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आपको बता दें ये एक इलेक्ट्रिक कार है। आपको बता दें आज कल कॉम्प्टीशन इतना बढ़ गया है कि वाहन निर्माता कंपनी कुछ नया लाने में लगी हैं। यह कार बदलने का कांसेप्ट इसी का हिस्सा है। BMW ने 5 जनवरी, 2023 से शुरू होने वाली कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो (CES 2023 ) में अपने एक प्रोटोटाइप को पेश किया है जो ड्राइवर से बात कर सकती है। इसका नाम बीएमडब्ल्यू आई विजन डी रखा गया है

इस कंपनी ने लांच की कार —
आपको बता दें BMW i-Vision Dee Colour Changing Car: वाहन की दिग्गज जर्मन वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने दुनिया की पहली रंग बदलने वाली इलेक्ट्रिक कार आई-विजन डीईई को पेश की है। जिसे केवल एक, दो नहीं बल्कि 32 अलग-अलग रंगों के साथ प्रयोग किया जा सकता है।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2023
यहां हम जिस दिग्गज कंपनी की बात कर रहे हैं वो है जर्मन की बीएमडब्ल्यू। जी हां बीएमडब्ल्यू ने लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2023 (CSE 2023) में बीते साल की तरह इस साल भी, अपनी 32 रंग बदलने वाली इलेक्ट्रिक कार को डिस्प्ले किया।

कार कैसे बदलती है रंग
आपको बता दें ये गिरगिट कार अभी लांच नहीं हुई है। ​बल्कि ये आई-विजन डीईई बीएमडब्ल्यू की एक कांसेप्ट कार है। जिसे कंपनी ने Less is More टैगलाइन के साथ डिस्प्ले किया है। इस कार की खासियत ये है कि इसमें रंग बदलने के लिए 240 ई-इंक पैनल का प्रयोग किया गया है। जो बीएमडब्ल्यू की इस इलेक्ट्रिक कार को 32 रंग बदलने में सहायता देता है।

और क्या—क्या है कार की खासियत — 
जानकारी की मानें तो बीएमडब्ल्यू आई-विजन डीईई की खासियत ये है कि ये 32 कलर बदलने में तो समक्षम है ही साथ-साथ अगर इसे फुल चार्ज किया जाए तो ये 500 से 700 km तक की ड्राइविंग रेंज आसानी से देती है। आपको बता दें इस कार को चार्ज करने के लिए भी एक फास्ट चार्जर का उपयोग बड़ी आसानी से किया जा सकता है। ताकि कार को चार्ज करने में कम समय लिया जा सके।

क्या हैं बीएमडब्ल्यू आई-विजन डीईई केबिन फीचर्स —
इस कार के फीचर्स की बात करें तो कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार में फुल टच स्क्रीन डैशबोर्ड दिया गया है तो वहीं हाईटेक फीचर वाला बड़ा सा लग्जरी केबिन देखने को मिल सकता है। इतना ही नहीं इसमें एक बड़े साइज का हेडअप डिस्प्ले भी दिया गया है। टचस्क्रीन की बात करें तो इसमें 16 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ​लगा है साथ ही साथ AI, वॉयस कमांड, जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

क्या है बीएमडब्ल्यू आई-विजन डीईई की कीमत —
वैसे तो अभी इस कार की लॉचिंग नहीं हुई है। इसलिए अभी इसकी कीमत और लॉन्चिंग के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है। बीएमडब्ल्यू की ये टेक्नोलॉजी कार को दो साल बाद यानि 2025 तक मार्केट में उतार सकती है।