नए अवतार में आ रही Maruti Swift, पेट्रोल पर भी देगी 40KM का माइलेज, कीमत होगी सिर्फ इतनी

खबर शेयर करें -

नई पीढ़ी की सुजुकी स्विफ्ट टेस्टिंग फेज में है. इसके कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा भी जा चुका है, जिससे पता चलता है कि हैचबैक को स्टाइल, फीचर्स और पावरट्रेन के मामले में अपग्रेड किया गया है. अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि नई स्विफ्ट को स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया जा सकता है, जैसा कि हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में देखा गया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, नई 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट में टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ नया 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है. इस अपडेट के साथ, स्विफ्ट देश में सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट कार बन जाएगी. रिपोर्ट्स में आगे कहा जा रहा है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन वाली स्विफ्ट हैचबैक लगभग 35-40kmpl (ARAI सर्टिफाइड) का माइलेज दे सकती है. इसका कोडनेम YED बताया जा रहा है.

मौजूदा मारुति स्विफ्ट में 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है. यह इंजन मैनुअल और एएमटी, दोनों गियरबॉक्स के साथ आता है. यह इंजन 23.76 किमी प्रति लीटर की फ्यूल एफिशिएंसी देता है. स्विफ्ट का नया स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन अपकमिंग CAFÉ II (कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल इकोनॉमी) स्टैंडर्ड्स के अनुकूल होगा. रिपोर्ट्स के अुसार, 2024 मारुति स्विफ्ट के टॉप वेरिएंट में टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक दी जा सकती है.

रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि हैचबैक के निचला वेरिएंट में पुराने 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आता रहेगा, जो  90बीएचपी पावर जनरेट करता है. यह सीएनजी फ्यूल ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध होगा. कहा जा रहा है कि नई मारुति स्विफ्ट 2024 ज्यादा अंगुलर स्टांस के साथ आएगी, जो रिवाइज्ड हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी.

महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड तथा नए स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत निश्चित रूप से बढ़ जाएगी. हैचबैक के हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत इसके नॉन-हाइब्रिड वर्जन की तुलना में लगभग 1.50 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक ज्यादा हो सकती है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक वाली ऑल-न्यू स्विफ्ट, 2024 की शुरुआत में (यानी जनवरी-मार्च) में लॉन्च हो सकती है.