सरिया की रेट में आई बड़ी गिरावट, आशियाना बनाने का शानदार मौका

खबर शेयर करें -

महंगाई के इस दौरान में सपनों का घर बनाना एक महंगा सौदा साबित हो रहा है। भवन निर्माण सामग्रियों की आसमान छूती कीमतों ने मध्यम वर्ग को अपने कदम वापस खींचने पर मजबूर कर दिया है। घर बनाने के लिए जमीन और फिर सीमेंट-सरिया-रेत-गिट्टी जैसे समानों में भारी – भरकम खर्च आता है। तेज मुद्रास्फीति के बीच रियल इस्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए एक खुशखबरी है। कानपुर से लेकर मुंबई तक देश के तमाम हिस्सों में स्टील – सरिया की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है।

कंस्ट्रक्शन सेक्टर में स्टील का अहम योगदान है। स्टील के दाम से यह सेक्टर सीधे प्रभावित होता है। ऐसे में कीमतों में आई बड़ी गिरावट, उन लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है जो लंबे समय से महंगी सामग्री के कारण घर बनाने से पीछे हट रहे थे। स्टील – सरिया का भाव इस साल अब के निचले स्तर पर पहुंच चुका है। इससे पहले अक्टूबर में दिवाली से ऐन पहले सरिया के दाम नीचे गए थे। ऐसे में अगर आप अपने सपनों का आशियाना बनाना चाहते हैं तो बिना देरी किए इस पर काम शुरू कर दें। अगले साल की शुरूआत से भाव के चढ़ने के आसार हैं।

कितनी कम हुई कीमत

इस साल की पहली छमाही में स्टील के भाव 40 प्रतिशत तक नीचे जा चुकी है। अक्टूबर में इसका दाम 57 हजार रूपये प्रति टन रह गया था। जबकि अप्रैल की शुरूआत में घरेलू बाजार में स्टील की कीमतें काफी चढ़ी हुई थीं। उस समय स्टील की कीमत 78 हजार रूपये प्रति टन के हाई रेट पर पहुंच गई थी। इसमें 18 फीसदी जीएसटी जोड़ दें तो यह करीब 93 हजार रूपये प्रति टन पर थी। इसके बाद स्टील के भाव में गिरावट का दौर शुरू हो गया, जो अब तक जारी है। यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़ ओडिशा और महाराष्ट्र समेत तमाम राज्यों के शहरों में यह सस्ता मिल रहा है। आइए एक नजर प्रमुख शहरों में स्टील के भाव पर डालते हैं –

रायपुर (47,200 हजार प्रति टन), राउरकेला (48,200 रूपये प्रति टिन), हैदराबाद (49,500रूपये/टन), गाजियाबाद (50,800 रूपये/टन), कानपुर (54,000 रूपये/टन), मुंबई (53,000 रूपये/टन), इंदौर (52,000 रूपये/टन), जयपुर (50,300 रूपये/टन)

इसी तरह भारत के सभी प्रमुख शहरों में अक्टूबर के मुकाबले सरिया के रेट में कमी आई है। सभी शहरों के भाव अलग – अलग है। आपको बता दें आयरनमार्ट वेबसाइट के जरिए आप अपने शहरों में सरिया के भाव के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट पर सरिया का जो दाम दिखाया जाता है, वो कीमत 18 फीसदी जीएसटी के बगैर है।