आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की दर्दनाक मौत, दर्जनों मवेशी भी अकाल मौत का शिकार

पटना : बिहार से दुखद खबर सामने आ रही है यहां बुधवार को हुई तेज आंधी के साथ बारिश और वज्रपात से 13 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं, दर्जनों मवेशियों की भी जान चली गई. हालांकि, ये सभी मौतें राज्य के अलग-अलग जिले में हुई हैं।

भागलपुर जिले के जगदीशपुर थाना क्षेत्र में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और एक अन्य झुलस गया।

सूत्रों ने बताया कि यहां बलुआचक गांव के रहने वाले चार लोग खेतों में मवेशी चराने के बाद वापस लौट रहे थे, तभी तेज बारिश होने लगी. बारिश से बचने के लिए सभी एक पेड़ के नीचे जाकर छिप गए. इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से श्रीराम यादव (46) और कैलाश यादव (58) की झुलसकर मौके पर ही मौत हो गई, जबकि सुजीत कुमार और आनंद कुमार (14) बुरी तरह झुलस गए. इस बीच इलाज के दौरान बुरी तरह झुलसे इन दोनों में से एक की मौत हो गई.
सुपौल और समस्तीपुर में 1-1 की मौत: सुपौल के किसनपुर थाना क्षेत्र के बनैनियां पंचायत सनपतहा गांव में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई. वहीं, समस्तीपुर जिले के सरायरंजन थाना क्षेत्र में वज्रपात से एक मजदूर की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि जितवारपुर कुम्हिरा गांव निवासी मजदूर नंदलाल राय (45) खेत में काम कर रहा था, तभी तेज बारिश के साथ वज्रपात के कारण उसकी झुलसने से मौत हो गई.
यह भी पढ़ें 👉 फौजी भाइयों ने कोरोना काल में ऐसे करी शादी की बन गई मिसाल
जमुई में एक पुरुष और एक महिला की मौत: जमुई के खैरा प्रखंड क्षेत्र स्थित नीम नवादा पंचायत के भगरार गांव में तेज आंधी और बारिश के दौरान हुई वज्रपात में एक व्यक्ति की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. मृतक व्यक्ति की पहचान भगरार गांव निवासी केशो यादव के पुत्र सीताराम यादव 35 वर्षीय के रूप में हुई है. बताया जा रहा है जिस समय यह हादसा हुआ उस समय वे खेत में मवेशी चरा रहे थे. इसके अलावा जिले में ही एक महिला की भी वज्रपात के कारण मौत हो गई. वहीं, आधा दर्जन मवेशियों की जान चली गई.
बांका में एक व्यक्ति की मौत: बांका में भी वज्रपात के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि वो ईद के लिए अपनी बेटी के घर सेवई पहुंचाने के लिए जा रहा था. इस घटना के बाद से उसके परिजनों में कोहराम मच गया है.
नालंदा में एक महिला की मौत: नालंदा में भी वज्रपात से एक महिला की मौत हो गई. लोगों ने बताया कि वो अपने खेत से घर लौट रही थी. इसी दौरान बारिश होने लगी तो वो बचने के लिए एक पेड़ के नीचे चली गई. इसके बाद वज्रपात के कारण उसकी भी मौत हो गई.
मुंगेर में 3 की मौत: मुंगेर में वज्रपात से एक 10 साल के बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गई. वहीं, आठ लोग घायल हो गए. बताया जा रहा है कि बच्चा अपने मामा की शादी में आया हुआ था. मृतक बच्चे की पहचान बीडीएम कुमार के रूप में हुई है. वहीं, सभी घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संग्रामपुर में भर्ती करवाया गया है. इसके साथ ही अन्य दो लोगों में एक हवेली खड़गपुर का रहने वाला था और दूसरा ताजपुर गांव का निवासी बताया जा रहा है.
बेगूसराय में 1 की मौत: बेगूसराय में वज्रपात की चपेट में आने से एक व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई. घटना भगवानपुर थाना क्षेत्र के सूर्यपुरा इलाके की है. मृत व्यक्ति की पहचान सूर्यपुरा निवासी रघु महतो के रूप में की गई है. बताया जाता है कि रघु महतो अपने मकई के खेत में गए हुए थे. उसी दौरान अचानक तेज हवा के साथ बारिश होने लगी और वज्रपात हुआ, जिसकी चपेट में आने से रघु महतो की मौत हो गई.

Ad