25 लाख एयरटेल ग्राहकों के फोन-आधार डीटेल लीक होने की आशंका, हैकर ग्रुप ने किया दावा

25 Lakh Airtel customers data suspected to leak  - Sakshi Samacharकॉन्सेप्ट इमेज

 

देशभर में एयरटेल (Airtel) यूजर्स की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगने की बात कही जा रही है। रेज रैबिट टीम नाम के हैकर ग्रुप ने दावा किया है कि उसने लाखों एयरटेल यूजर्स के डाटा चुरा लिये हैं। इनमें पर्सनल डीटेल के साथ ही आधार (Aadhar) नंबर और ग्राहकों के पते भी शामिल हैं। दावे के मुताबिक करीब 25 लाख ग्राहकों की जानकारियां चुराई गई है।

जिन ग्राहकों के डाटा लीक (Data leak) हुए हैं वो पूरे देशभर में फैले हैं। हैकर्स ग्रुप एयरटेल यूजर्स के पर्सनल डीटेल्स बेचने की फिराक में हैं। अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि हैकर्स ग्रुप कहां से ऑपरेट कर रहे हैं।

हैकर्स के एक वेबसाइट का भी पता चला है कि साथ ही कुछ वीडियोज इस बात की तस्दीक करते हैं कि टेलीकॉम कंपनी के ग्राहकों की जानकारी लीक हो चुकी है। इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजाहरिया ने ट्वीट कर इस बारे में लोगों को आगाह किया है। राजशेखर ने दावा किया कि उनकी हैकर्स के साथ बातचीत भी हुई है। कंपनी को ब्लैकमेल कर बिटकॉइन में 3500 डॉलर की डिमांड की जा रही है। हालांकि जब कपंनी ने हैकर्स को भाव नहीं दिया तो उन्होंने चोरी किये डाटा को वेब पर डाल दिया और बिक्री की पेशकश कर दी। हालांकि खबर प्रचारित होने के बाद हैकर्स ने अपनी वेबसाइट बंद कर ली है।

ऐसी भी आशंका जाहिर की जा रही है कि ये डाटा सरकारी एजेंसियों के जरिये लीक हुआ होगा। बता दें कि कई सरकारी एजेंसियां निजी कंपनियों द्वारा ली गई जानकारियां अपने पास रखती हैं। हैरानी इस बात की कि एयरटेल ने इतने बड़े मामले में अभी तक कोई सफाई नहीं दी है। वहीं एयरटेल के ग्राहकों में संशय की स्थिति है।

Ad