खाने में अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो जानिए अमरूद का हलवा बनाने की विधि

credit: third party image reference

अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो अमरूद का हलवा बना सकते हैं। कच्चे केले के हलवे की तरह बनाना भी आसान है। साथ ही इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी। तो आइए जानें अमरूद का हलवा बनाने की विधि।

वैसे तो आपने हलवा बहुत खाया होगा। लौकी, आलू और शकरकंद का हलवा इसे जल्दी बनाने के विकल्प में रहते हैं। लेकिन यह हलवा बनाने में बहुत आसान है और मैं झटपट तैयार हो जाता हूं। अगली स्लाइड में जानिए हलवे के लिए आवश्यक सामग्री

यह भी पढें 👉 भारत का एकमात्र मंदिर जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है

पकाने की विधि सबसे पहले, एक पैन में दूध उबालें और इसे धीमी आंच पर गाढ़ा होने के लिए रखें। जब यह गाढ़ा हो जाए, तो इसे बीच-बीच में चलाते रहें और एक तरफ रख दें। इस कार्य को करने में लगभग तीस से पैंतीस मिनट का समय लगेगा। इसलिए आप चाहें तो खोवा पहले से रख लें।

 

credit: third party image reference

 

अब एक पैन में पानी गर्म करने के लिए रखें। इस उबलते पानी में अमरूद के टुकड़े डालें। इसे गैस पर कुछ देर के लिए ढककर रखें। ढक्कन हटाएं और देखें कि क्या अमरूद पक गए हैं, उन्हें पानी से निकाल लें और उन्हें एक तरफ रख दें। इसके बाद मिक्सर में इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चूसें ताकि बीजे वाला हिस्सा बाहर आ जाए और पेस्ट चिकना हो जाए। अब एक पैन में देसी घी डाल कर गरम करें।

फिर अमरूद का पेस्ट डालकर भूनें। जब यह अच्छे से भुन जाए तो चीनी डालकर चलाएं। जब चीनी पिघल जाए तो खोया डालें। इसे तीन से चार मिनट तक चलाते हुए अच्छे से पकाएं। फिर इसमें इलायची पाउडर मिलाएं। जब हलवा सूख और गाढ़ा हो जाए, तो इसे गैस से उतार लें। ऊपर से कटे हुए काजू और बादाम डालकर गरमागरम परोसें।

Ad