Jio डिवाइस.. बड़ा धमाका, टीवी पर देख सकेंगे सारे चैनल फ्री

खबर शेयर करें -

भारतीय टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने इंडस्ट्री में कदम रखते ही बाकी कंपनियों की छुट्टी कर दी थी और पहली बार डाटा और कॉलिंग सब एक ही प्लान में यूजर्स को मिले थे। जियो ने जिस इंडस्ट्री में कदम रखे हैं, यूजर्स का फायदा हुआ है और अब टीवी सब्सक्रिप्शन की बारी है। संकेत मिले हैं कि रिलायंस जियो का नया स्ट्रीमिंग डिवाइस जल्द मार्केट में आ सकता है, जिसकी मदद से सारे टीवी चैनल्स और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का मजा फ्री में बड़ी टीवी स्क्रीन पर मिलेगा।

जियो का छोटा सा स्ट्रीमिंग डिवाइस Jio Media Cable जल्द मार्केट में आ सकता है, जिसे टीवी में लगाते ही यूजर्स सारे चैनल्स फ्री में देख पाएंगे। खास बात यह है कि इसका इस्तेमाल वे लोग भी कर पाएंगे, जिनके पास जियो का सिम या नंबर नहीं है। इस डिवाइस की जानकारी टेक चैनल GyanTherapy की ओर से इंस्टाग्राम वीडियो में दी गई है और इसके काम करने का तरीका भी बताया गया है। यह डिवाइस स्ट्रीमिंग स्पेस में बड़ा बदलाव करते हुए बाकियों की छुट्टी कर सकता है।

कोई सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत खत्म
अमेजन फायर टीवी स्टिक और गूगल क्रोम कास्ट जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइसेज तो पहले ही मार्केट में हैं लेकिन इनकी मदद से स्ट्रीमिंग के लिए OTT प्लेटफॉर्म्स का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है और फ्री में टीवी चैनल्स नहीं देखे जा सकते। वहीं, रिलायंस जियो के नए डिवाइस को टीवी और फोन से कनेक्ट करने के बाद टीवी सीरियल्स और मूवीज से लेकर IPL तक सब फ्री में देखे जा सकेंगे। इसे पुराने नॉन-स्मार्ट टीवी से भी आसानी से कनेक्ट किया जा सकेगा।

ऐसे काम करेगा Jio Media Cable
सामने आए वीडियो में बताया गया है कि Jio Media Cable के दो हिस्से होंगे। इनमें से एक को HDMI केबल की मदद से टीवी स्क्रीन से कनेक्ट करना होगा। वहीं, दूसरे हिस्से को केबल की मदद से JioPhone या अपने डिवाइस से कनेक्ट करना होगा। फोन की सेटिंग्स में जाकर USB Tethering ऑप्शन इनेबल करते ही JioCinema ऐप की मदद से बड़ी टीवी स्क्रीन पर हाई-क्वॉलिटी में वीडियो कंटेंट देखने का मौका सब्सक्राइबर्स को मिल जाएगा।

कितनी है Jio Media Cable की कीमत?
मजेदार बात है कि जियो के इस स्ट्रीमिंग डिवाइस के मार्केट में लॉन्च किए जाने की चर्चा साल 2018 के आखिर में भी चल रही थी लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया। पुरानी रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि जियो 1,499 रुपये कीमत पर धांसू स्ट्रीमिंग डिवाइस लाने वाली है। ऐसे में नए Jio Media Cable की कीमत 2,000 रुपये से तो कम ही होना चाहिए। संभव है कि IPL सीजन से पहले कंपनी इसे मार्केट में उतार दे और यूजर्स फ्री में अपनी टीवी स्क्रीन पर IPL देख सकें।