मां पूर्णागिरि मेले का आज हुआ रंगारंग आगाज

उत्तराखंड में प्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले का मंगलवार को रंगारंग आगाज हो चुका है। 30 दिन चलने वाले इस मेले का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत व क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने ठुलीगाढ़ में संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित व मां की पूजा अर्चना कर किया। साथ ही मंदिर समिति अध्यक्ष भुवन पांडे ने पूजा संपन्न कराई। मेले के इस शुभारंभ अवसर पर कलाकारों ने छोलिया नृत्य प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को खूब आकर्षित किया। वहीं पूरा मेला क्षेत्र आकर्षक लाइटों व फूल मालाओं से सजाया गया था। कोरोना के चलते गत वर्ष की अपेक्षा इस बार मेले में श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम रही। इस वर्ष मेले में एक बार में दस हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है। पिछले साल कोरोना के चलते आठ दिन पश्चात ही मेले को बंद कर दिया गया था।
उद्घाटन अवसर से पूर्व डीएम विनीत तोमर व एसपी लोकेश्वर सिंह ने ठुलीगाढ़ मेला क्षेत्र में तैयारियों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के सख्त निर्देश दिए। उद्घाटन सत्र में कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने मेले को आकर्षक व सुंदर बनाने के लिए जिला प्रशासन व जिला पंचायत का आभार जताया। उन्होंने यह भी कहा कि यह मेला आने वाले दिनों में मां वैष्णों देवी धाम की तर्ज पर पूरी तरह से विकसित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि आज हमारी माताएं बहने मेला क्षेत्र में प्रसाद वितरित करने व भंडारा लगाने में सहयोग कर रही है।
विधायक गहतोड़ी ने भी मेले की सुंदर व्यवस्था के लिए मेला प्रशासन का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मां की महिमा को दूर-दूर तक पहुंचाना है। इसके लिए मैं और पूरी जिला प्रशासन की टीम निरंतर प्रयास कर रही है। मेले के प्रथम दिन मेला क्षेत्र में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए टीमें लगे हुई थी। इस अवसर पर खटीमा विद्यायक पुष्कर धामी, जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, दर्जा राज्य मंत्री राजपाल सिंह, जिलाध्यक्ष दीपक पाठक, टनकपुर पालिकाध्यक्ष विपिन वर्मा, एडीएम टीएस मर्तोलिया, सीएमओ डॉ आरपी खंडूरी, आदि मौजूद रहे।

Ad