उत्तराखंड पुलिस विभाग में निकली SI की भर्ती, ग्रेजुएट जल्द करें आवेदन

खबर शेयर करें -

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने गृह विभाग के अंतर्गत एसआई (सब इंस्टपेक्टर) स्तर के लिए वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक हैं वे आवेदन कर लें.

आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी 2024 है. एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आयोग सचिव गिरधारी सिंह रावत ने बताया परीक्षा के लिए शारीरिक मानक परीक्षा एवं लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) का आयोजन प्रदेश के 13 परीक्षा केद्रों पर किया जाएगा. जल्द ही एग्जाम की डेट भी घोषित कर दी जाएगी. आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी एवं नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

इस भर्ती अभियान के तहत कुल 222 पदों को भरा जाएगा, जिसमें नागरिक पुलिस-एलआईयू में एसआई, अग्निशमन में द्वितीय अधिकारी और पीएसी-आरबीआई में गुल्मनायक पद शामिल हैं. उपनिरीक्षक (नागरिक पुलिस एवं अभिसूचना) के 108 पद, गुल्म नायक पुरुष (पीएसी एवं आईआरबी) के 89 पद और द्वितीय अधिकारी महिला और पुरुष (अग्निशमन) के 25 पदों के लिए अर्हता रखने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं.

क्या होनी चाहिए योग्यता

एसआई और गुल्मनायक पदों के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट होना चाहिए. वहीं अग्निशमन में द्वितीय अधिकारी के लिए साइंस साइड से ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. साथ ही 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स होना भी जरूरी है. आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए. राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

सलेक्शन प्रोसेस

इस भर्ती में पहले फिजिकल टेस्ट होगा. फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइंग होगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को ही लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर ही मेरिट बनेगी. एनसीसी के बी व सी सर्टिफिकेट एवं प्रादेशिक सेना में दो वर्ष का अनुभव रखने वालों को प्रेफरेंस मिलेगा.