उत्तराखंड मौसम अपडेट : मैदानी इलाकों में गर्मी के तेवर, 40 के पार पहुंचा पारा, झुलसने लगे लोग

खबर शेयर करें -

उत्तराखंड में गर्मी के तल्ख तेवरों ने जीना मुहाल कर रखा है। सोमवार को भी देहरादून में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई। देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 40.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वर्ष 2020 में इसी दिन देहरादून का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस था। मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। तापमान में बढ़ोतरी के कारण हीट वेव या लू भी चल रही है। हीट वेव के चलते दिन में जहां गर्मी झुलसा रही है वहीं रात के समय भी तापमान बढ़ने से बहुत तकलीफ हो रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हीट वेव से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विज्ञानों के अनुसार सामान्य तापमान में 4.5 डिग्री की बढ़ोतरी के बाद हीट वेव चलती है। इस बार में मई माह में अब तक कई बार सामान्य तापमान में बढ़ोतरी हो चुकी है। हीट वेव का असर रात के समय भी दिखाई दे रहा है। रात के न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और चंपावत जिले के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश होने की भी संभावना है।

सोमवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 40.4 और न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर का अधिकतम तापमान 41.0 और न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 27.6 और न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टीवी का अधिकतम तापमान 29.0 और न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस रहा।