कौन बनेगा बीजेपी का नया अध्यक्ष? नड्डा के कैबिनेट में शामिल होने के बाद मची खलबली

खबर शेयर करें -

18वीं लोकसभा के चुनाव में एनडीए की जीत के बाद बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बन गए। रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई।

पीएम मोदी के साथ ही 30 कैबिनेट मंत्री, 5 नेताओं ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 नेताओं ने राज्य मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ ली। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। इस बीच सवाल ये उठता है कि अब बीजेपी की अध्यक्षता कौन करेगा, किसके हाथों में कमान जाएगी। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

‘एक व्यक्ति, एक पद’

लोकसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए को बहुमत मिली और कल पीएम मोदी ने अपने कैबिनेट के साथ तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस बीच एक सवा पैदा होता है कि बीजेपी की अध्यक्षता किसके हाथ सौंपी जाएगी क्योंकि अभी तक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे नड्डा ने भी कैबिनेट की शपथ ली है। आपको बता दें कि जनवरी 2020 में जेपी नड्डा ने अमित शाह की जगह पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था। बीजेपी अध्यक्ष के रूप में नड्डा का विस्तारित कार्यकाल इसी महीने समाप्त होना है। बीजेपी की ‘एक व्यक्ति, एक पद’ की नीति के अनुसार पार्टी को जल्द ही नया अध्यक्ष मिल जाएगा। ऐसे में जेपी नड्डा की जगह बीजेपी का अध्यक्ष कौन बनेगा? इस पर अभी अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

बहुमत हासिल करने में असफल बीजेपी

बता दें कि जब अमित शाह बीजेपी के अध्यक्ष थे, तब पार्टी ने 2014 और 2019 दोनों ही लोकसभा चुनाव में बड़े मार्जिन से जीत हासिल की थी। बीजेपी ने 2024 का लोकसभा चुनाव जेपी नड्डा के नेतृत्व में लड़ा। बीजेपी ने इस बार 441 सीटों पर चुनाव लड़ा और 240 सीटों पर जीत दर्ज की। केंद्र में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 272 के जादुई आंकड़े से बीजेपी चूक गई। बीजेपी को एनडीए के घटक दलों यानी टीडीपी और जेडीयू जैसी पार्टी की मदद से केंद्र में तीसरी बार सरकार बनानी पड़ी है। आपको बता दें कि कहीं न कहीं बीजेपी को बहुमत न मिल पाने का कारण नड्डा को ठहराया जा रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी जल्द अपने दल के अध्यक्ष की घोषणा कर देगी।