टीम इंडिया के सामने आया सबसे बड़ा संकट, कुछ बड़े खिलाड़ियों पर गिर सकती है गाज

खबर शेयर करें -

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली पूरी तरह से फिट हैं, लेकिन पिछले एक दशक में पहली बार क्रिकेट जगत में टीम में उनकी जगह को लेकर चर्चा चल रही है. पिछले साल UAE में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में टीम के बेहद ही खराब अभियान का ठीकरा टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों पर फूटा था, जो तेजी से रन बनाने में विफल रहे थे. इस बात पर काफी चर्चा हुई थी क्या लोकेश राहुल, रोहित और कोहली का टॉप के तीन स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहिए. खेल के ज्यादातर जानकार हालांकि इसके पक्ष में नहीं थे.

भारतीय टीम अगर एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप में इन तीनों बल्लेबाजों को प्लेइंग इलेवन में रखती है तो इसका असर टी20 फॉर्मेट में देश के लिए पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर पड़ेगा. इसमें ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव और दिनेश कार्तिक में से किसी को टीम से बाहर होना पड़ सकता है.

टीम इंडिया के सामने आया सबसे बड़ा संकट

ऋषभ पंत के पास किसी भी समय मैच का पासा पलटने की क्षमता है तो सूर्यकुमार आसानी से मैदान के किसी भी हिस्से में बड़ा शॉट लगा सकते हैं. दिनेश कार्तिक टीम में विशेषज्ञ फिनिशर (आखिरी ओवर के विशेषज्ञ बल्लेबाज) की भूमिका निभाते हैं.

प्लेइंग इलेवन में जगह को लेकर माथापच्ची

कोहली और राहुल के लिए क्या इनमें किसी एक बल्लेबाज को ड्रेसिंग रूम में बैठना पड़ेगा? यह अहम सवाल है और भारतीय टीम मैनेजमेंट को इसका जवाब तलाशना होगा. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा की जगह इस टीम में पक्की है और फिर चार विशेषज्ञ गेंदबाज होंगे. इससे टीमें सिर्फ पांच बल्लेबाजों के लिए जगह होगी. इसमें प्लेइंग इलेवन में जगह को लेकर माथापच्ची होगी.

कोहली की जगह को लेकर सवाल

पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोहली ने टी20 की चार पारियों में 17, 52, एक और 11 रन बनाए हैं. इस मामले में बड़ा सवाल यह भी है कि क्या टीम मैनेजमेंट कोहली को अपने हिसाब से खेलने देगा या उन्हें पारी की शुरुआत से ही आक्रामक बल्लेबाजी करनी होगी.

पंत और सूर्यकुमार में आतिशी तेवर

रोहित की कप्तानी में टीम आक्रामक बल्लेबाजी कर रही है. वह खुद भी आतिशी तेवर में बल्लेबाजी कर रहे हैं. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में उन्होंने क्रमश: पंत और सूर्यकुमार के साथ पारी का आगाज कर सबको चौका दिया. भारतीय कप्तान ने इस दौरान 16 मैचों में 145 के स्ट्राइक रेट से लगभग 450 रन बनाए.

दीपक हुड्डा मजबूत विकल्प

पंत और सूर्यकुमार ने भी पारी का आगाज करते हुए आक्रामक तेवर दिखाए. दीपक हुड्डा भी शानदार लय में हैं और उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ पारी का आगाज करते हुए शतक जड़ा था. हुड्डा ने नंबर 3 पर भी अच्छी बल्लेबाजी कर प्रभावित किया है. एशिया कप के शुरुआती मैचों में उनके लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा, लेकिन ऑफ स्पिन गेंदबाजी के कारण वह मजबूत विकल्प होंगे.

एशिया कप में होगी तस्वीर साफ

राहुल के बारे में पहले कहा गया था कि वह पूरी तरह से फिट नहीं हैं और एशिया कप से टीम में वापसी करेंगे, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को टीम के पहले मैच को देखते हुए उन्हें मैच अभ्यास देने के लिए जिम्बाब्वे दौरे की टीम में जोड़ा गया. राहुल जिम्बाब्वे में शिखर धवन की जगह टीम की कप्तानी करेंगे. टीम इंडिया को हालांकि सबसे ज्यादा माथापच्ची पंत, सूर्यकुमार और कार्तिक में से किसी दो को चुनने पर करनी होगी.