दस हजार से कम कीमत है इन स्मार्ट बजट फोन की जो 2021 की शुरुआत में हुए हैं लॉन्च

खबर शेयर करें -

साल 2021 की शुरुआत अब तक काफी शानदार रही। इस साल की शुरुआत में कई शानदार स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया है। इसमें Samsung, Lava का नाम आता है। खास बात है कि यह सारे बजट स्मार्टफोन हैं, जो 10,000 रुपये से कम कीमत में आते हैं। घरेलू कंपनी लावा की तरफ से भारत में बजट स्मार्टफोन की पूरी एक सीरीज को पेश किया गया है। साथ ही एक कस्टमाइज स्मार्टफोन को पेश किया गया है, जिसमें यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से रैम और बाकी चीजों का चुनाव कर सकेंगे।

आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल विस्तार से-

  • Samsung Galaxy M02s

 

credit: third party image reference

 

कीमत-8,999 रुपये

Samsung ने इस साल का अपना पहला स्मार्टफोन Samsung Galaxy M02s भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। फोन में 4GB रैम और 64GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। यह स्मार्टफोन ब्लैक, ब्लू और रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। Samsung Galaxy M02s में 6.5 इंच का एचडी प्लस Infinity-V डिस्प्ले दिया गया है। फोन एंड्राइड 10 ओएस पर आधारित है और Qualcomm Snapdragon 450 प्रोसेससर पर काम करता है। फोन को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए Samsung Galaxy M02s में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 13MP का है।

वहीं इसमें आपको 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का पोट्रेट लेंस मौजूद है। जबकि वीडियो कॉलिंग और सेल्फी की सुविधा के लिए इस स्मार्टफोन में 5MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए Samsung Galaxy M02s में 5000mAh की बैटरी दी गई है जो कि 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।

  • Lava Z1

कीमत – 5,499 रुपये

Lava Z1 एंट्री लेवल फोन है। फोन 2GB रैम और 16GB स्टोरेज वेरिएंट में आएगा। फोन को 26 जनवरी से Amazon के जरिए खरीदा जा सकेगा।

 

credit: third party image reference

 

डुअल-सिम (नैनो) Lava Z1 में 5-इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ आता है। फोन मिलिट्री ग्रेड सर्टिफिकेशन से लैस है।

credit: third party image reference

फोन मीडियाटेक हीलियो A20 चिपसेट पर काम करता है। फोन के बैक पैनल पर 5MP का कैमरा सेंसर और फ्रंट में 5MP सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है।

फोन 16GB स्टोरेज के साथ आता है और इसमें पांच-मैग्नेट स्पीकर लगे हैं। इसमें 3,100mAh की बैटरी मिलती है।

 

  • Lava Z2

कीमत – 6,999 रुपये

Lava Z2 स्मार्टफोन 2GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट में आएगा। डुअल-सिम (नैनो) Lava Z2 एंड्राइड 10 (गो एडिशन) पर चलता है और इसमें 6.5 इंच एचडी+ (720×1,600 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले मिलता है, जो 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो और 2.5D कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आता है।

credit: third party image reference

डिस्प्ले में वाटरड्रॉप-स्टाइल नॉच भी है। फोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G35 चिपसेट पर काम करता है। फोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलता है।

credit: third party image reference

जिसमें 13MP प्राइमरी सेंसर और 2MP सेकेंडरी सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट में 8MP कैमरा दिया गया है। इसमें 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जो 10W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

  • Lava Z4

कीमत – 8,999 रुपये

Lava Z4 स्मार्टफोन 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट में आएगा। Lava Z4 एंड्राइड 10 पर चलता है और इसमें 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है।

credit: third party image reference

फोन में 6.5 इंच का एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। फोन 4 जीबी रैम से लैस ऑक्टा-कोर मीडियाटेक Helio G35 SoC पर काम करता है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा 13MP है, जिसे 5MP का सेकेंडरी सेंसर और 2MP सेंसर दिया गया है।

credit: third party image reference

फोन के फ्रंट में 16MP का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन में पावरबैकअप के लिए 5,000mAh की बैटरी दी गई है।

  • Lava Z6

कीमत – 9,999 रुपये

Lava Z6 एंड्राइड 10 पर काम करता है। फोन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आएगा। फोन में 6.5 इंच का एचडी + डिस्प्ले दिया गया है।

credit: third party image reference

यह एक ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो G35 SoC पर काम करेगा। फोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 13MP का प्राइमरी सेंसर, 5MP सेकेंडरी सेंसर और 2MP कैमरा दिया गया है।

फोन 16MP सेल्फी कैमरा के साथ आएगा। फोन में पावरबैकअप के लिए 5,000mAh बैटरी दी गई है।

जाते-जाते आखिरी शब्द

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी पोस्ट पढ़ कर प्रसन्नता प्राप्त हुई होगी। अपनी प्रसन्नता को दर्शाने हेतु हमारे आर्टिकल को शेयर जरुर करें। और ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के अपने भाई को फॉलो जरूर करें। और हां शेयर करना ना भूलें।