श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराया, छठी बार Asia Cup पर कब्जा

खबर शेयर करें -

एशिया को अपना क्रिकेट चैंपियन मिल गया है. दुबई के मैदान पर पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए फाइलन मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर छठी बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा कर लिया. दोनों टीमों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रहे लेकिन अंतिम बाजी श्रीलंका के ही नाम रही. इसके साथ ही भारत अब एशिया कप का डिफेंडिंग चैंपियन नहीं रहा.

ऐसा रहा मैच का हाल
पाकिस्तान ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. श्रीलंका ने भानुका राजपक्षे की 71 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में 170 रनों का स्कोर खड़ा किया. वानिंदु हसारंगा ने भी 21 गेंदों में 36 रनों का योगदान दिया. शुरुआत खराब रहने के बावजूद श्रीलंका ने पारी को संभाला और एक अच्छा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहे. जवाब में 171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की बल्लेबाजी कोई कमाल नहीं दिखा पाई. मोहम्मद रिजवान (55) और इफ्तिकार अहमद (32) के अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं सका. अंत में श्रीलंका ही एशिया कप की चैंपियन सबित हुई.

भारत से छिन गया खिताब
इससे पहले भारत एशिया कप का चैंपियन था. टीम इंडिया ने 2018 में एशिया कप जीता था. भारतीय टीम अब तक 7 बार एशिया कप जीत चुकि है, लेकिन ये सीजन भारत भुला देना चाहेगा. भारतीय टीम इस सीजन सुपर 4 में श्रीलंका और पाकिस्तान से हारकर बाहर हो गई थी. हालांकि अंतिम मैच में हांगकांग के खिलाफ भारत ने बड़ी जीत दर्ज की, लेकिन तब तक देर हो चुकि थी. यहां हाथ लगी निराशा को भारत आगामी T20 वर्ल्ड जीतकर दूर करने की कोशिश करेगा.

नसीम शाह का प्रदर्शन रहा सबसे सकारात्मक पहलू
विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से एशिया कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन और सकारात्मक पहलुओं की चर्चा करते हुए बाबर ने कहा, हमारे पास बहुत से सकारात्मक पहलू हैं। व्यक्तिगत तौर पर खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। रिजवान, शादाब, नवाज और नसीम शाह का प्रदर्शन अच्छा रहा। नसीम शाह ने अपना पहला टूर्नामेंट खेलते हुए उसने खुद को जिस तरह जाहिर किया वो शानदार रहा।

जितना गलतियों से सीखेंगे उतना रहेगा अच्छा 
बल्लेबाजी में खामियों बारे में चर्चा करते हुए बाबर ने कहा, ये खेल का हिस्सा है, उतार-चढ़ाव चलते रहते हैं, लेकिन जितना इन चीजों से सीखेंगे और गलतियों कम करेंगे उतना अच्छा टीम के लिए रहेगा।