12वीं के बाद मैथ्स साइंस कॉमर्स और आर्ट्स में से किसमें चुने अपना भविष्य

12th Ke Baad Kya Kare? – 12वीं के बाद मैथ्स, साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में से किसमें चुने अपना भविष्य!

12 वीं की बोर्ड परीक्षा देने के बाद से छात्रों को यह दुविधा रहती है कि वे बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे क्या करें कि उनका भविष्य उज्जवल हो, वे उच्च शिक्षा के लिए आगे किसी कोर्स को ज्वाइन करें या किसी नौकरी के लिए प्रयास करें। आप सभी में से किसी ने 12वीं विज्ञान विषयों के साथ की होगी तो किसी ने 12वीं कॉमर्स के विषयों के साथ की होगी या फिर किसी ने 12वीं आर्ट्स के विषयों के साथ की होगी। आपने चाहे किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं की परीक्षा पास की हो समस्या सब की एक सी ही होती है। कि इस वक़्त अगर आगे की पढ़ाई की जाये तो क्या कोर्स किया जाये या अगर नौकरी की तैयारी करें तो किस पद के लिए करें जो की 12वीं पास के लिए अनुकूल हो और सबसे अच्छी हो।

यह भी पढ़े 👉 इन तिथियों पर हरिद्वार मार्ग से यात्रा करने से बचें

इन सब प्रश्नों के कारण आपके मन में बहुत ज्यादा उथल-पुथल होने लगती है और इस वक्त उनको गाइड करने वाला भी कोई नहीं होता है, हाँ अगर आपके घर में पढ़े-लिखे लोग हैं तो वो आपको बता सकते है की 12वीं के बाद क्या कर सकते हो। जिनके घर में कोई गाइड करने वाला नहीं है तो उनके लिए हम है। हम आपकी इस सारी दुविधाओं का समाधान करने के लिए ही यहाँ हैं। हम आपको यहाँ बताएंगे 12 वीं के बाद के विकल्प के बारे में कि आप आगे क्या कर सकते हैं।

12th Math Ke Baad Kya Kare In Hindi (PCM)

कई विद्यार्थियों की रूचि गणित विषय में होती है उन्हें गणित के सवाल करना बहुत पसंद होता है ऐसे विद्यार्थी 12th बाद इन विषयों में अपने आगे की पढ़ाई कर सकते है।

B.Tech

कई विद्यार्थियों का सपना होता है की वो इंजीनियर बने, क्योंकि इंजीनियरिंग एक ऐसी फ़ील्ड है जिसका सैलरी पैकेज काफी अच्छा होता है और बहुत सी Multi National Companies है जिसमे इंजीनियर की Demand अधिक होती है। अगर आपका भी सपना है की आप इंजीनियर बने तो इंजीनियर बनने के लिए आपको B.Tech या B.E. करना होगा। यह दोनों कोर्स को करने में 4 वर्ष का समय लगता है। B.Tech या B.E. करने के लिए आपको 12वीं (PCM) से पास होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें 👉 कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऋषिकेश एम्स ने लिया यह निर्णय

याद रहे की B.Tech या B.E.करने के लिए आपको JEE Main/Advance Exam पास करना जरूरी है, B.Tech या B.E आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से कर सकते है, लेकिन अगर आप JEE Main/Advance Exam पास करते है और जो कॉलेज आपको मिलता है, तो उससे आपको कई फायदे मिलेंगे। JEE Mains Exam प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है और JEE Advance Exam सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है।

B.Tech या B.E में कई प्रकार की ब्रांच होती है, जिसमे से आप अपनी रूचि के अनुसार कोई सी भी एक ब्रांच Select कर उसका अध्ययन कर सकते है।आपका इंटरेस्ट कंप्यूटर और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में है और आप 12वीं (PCM) पास है, तो आप Bachelor Of Science In Information Technology (B.Sc IT) कर सकते है। B.Sc IT करने के लिए आपको 3 वर्ष का समय लगता है।

credit: third party image reference

Ad