कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख डोज पहुंची देहरादून,कल से होगा वैक्सीनेशन शुरू 18 से 44 वर्ष

देहरादून। उत्तराखंड से बड़ी खबर, आज 18 से 44 साल वाले लोगो को लगाए जाने वाली वैक्सीन की पहली खेप देहरादून आ गई है। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि 10 मई से 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू करा दिया जाएगा।

इसके लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के साथ ही selfregistration.covin.gov.in पर पंजीकरण अनिवार्य होगा।

 यह भी पढ़ें 👉 हल्द्वानी : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने उठाए यह बड़े कदम

सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज शनिवार को 4:20 पर को कोवीशिल्ड वैक्सीन की एक लाख डोज इंडिगो एयरलाइंस की उड़ान संख्या 61 से देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंच गई है।

श्री नेगी ने बताया कि यह डोज अट्ठारह से 44 वर्ग के नागरिकों के लिए है और अब राज्य में 10 मई से टीकाकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा श्री नेगी के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण अभियान के इस आयु वर्ग के अंतर्गत उत्तराखंड के लगभग 50 लाख लोगों को निशुल्क वैक्सीन दी जाएगी या टीकाकरण निर्धारित केंद्रों पर होगा जिसकी जानकारी कोविड पोर्टल पर लाभार्थियों को मिलेगी।

 

दरअसल पीएम मोदी ने 1 मई से 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीके का ऐलान किया था, लेकिन टीका उपलब्ध ना होने के कारण तीरथ सरकार इसको शुरू नहीं कर पाई थी, ना ही सही तारीख शुरू करने की बता पा रही थी। यह टीका 50 लाख लोगों को मुफ्त लगेगा। टीके निर्धारित स्थानों पर लगाए जाएंगे इससे संबंधित पूरी जानकारी के लिए कोविन पोर्टल पर जाना होगा। टीकेक से पहले अपॉइंटमेंट लेना पड़ेगा। कोविन या आरोग्य सेतु के माध्यम से ही सेल्फ रजिस्ट्रेशन हो सकेगा या फिर एडवांस अपॉइंटमेंट लिए जा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी कोविन पोर्टल पर बताई गई है। वैक्सीन में देरी होने और कोरोना के चलते लोगों में बहुत चिंता है वह जल्दी से जल्दी अपना टीकाकरण चाह रहे हैं ।

Ad