धामी सरकार ने जुटाए अब तक 19600 करोड़ का निवेश,जानिए मुख्यमंत्री के ब्रिटेन दौरे की 10 बड़ी बातें

खबर शेयर करें -

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिसंबर में होने जा रहे वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए दिल्ली से लेकर ब्रिटेन तक अब तक 19600 करोड़ का निवेश जुटा दिया है। जिसे सीएम धामी के सफल दौरे के रुप में माना जा रहा है।

सरकार ने सम्मेलन से पहले लगभग 30 हजार करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारने का लक्ष्य रखा है।दिसंबर में होने वाले निवेशक सम्मेलन की थीम पीस टू प्रोसपेरिटी रखा गया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का तीन दिन का ब्रिटेन दौरा पूरा हो गया है। 14 सितंबर को दिल्ली में करटेन रेजर में 7600 करोड़ के निवेश पर एमओयू किया गया। इसके अलावा ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम में पहले अंतरराष्ट्रीय रोड शो में 1200 करोड़ का निवेश जुटाया गया। इसके बाद अब सीएम धामी अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में दुबई, सिंगापुर और कनाडा में अंतरराष्ट्रीय रोड शो करेंगे। साथ ही दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, बंगलुरु, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई में भी निवेशकों को राज्य में उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। तीन दिन के ब्रिटेन दौरे में सीएम धामी ने कई सफल रोड शो और करार किए।

  1. आगर टेक्नोलॉजी कंपनी राज्य में 2 हजार करोड़ का निवेश का लिथियम प्लांट लगाएगी। जिससे लिथियम बैटरी का उत्पादन होगा।
  2. यूरोप का फिरा बार्सिलोना समूह कन्वेंशन सेंटर में एक हजार करोड़ का निवेश करेगा।
  3. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में ब्रिटेन में तीन हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू हस्ताक्षर किए गए।
  4. आगर टेक्नोलॉजी के साथ राज्य में लिथियम बैटरी प्लांट लगाने के लिए दो हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू किया गया। फिरा बार्सिलोना कन्वेंशन सेंटर और इवेंट मैनजमेंट में एक हजार करोड़ का निवेश करेगी।
  5. इज माई ट्रिप के साथ दो एमओयू किए गए। इसमें राज्य समर्थित ओटीए (ऑनलाइन ट्रेवल एग्रीगेटर) बनाए और पर्यटन के लिए विश्व में उत्तराखंड का प्रमोशन करने पर इज माई ट्रिप ने सहमति दी।
  6. बर्मिंघम दौरे के दौरान दो अलग-अलग कंपनियों के साथ भी 1500 करोड के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए।
  7. उत्तराखंड में निवेश के लिए कयान जेट और ऊषा ब्रेको के साथ 5500 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए।
  8. कयान जेट उत्तराखंड में स्कीइंग रिसॉर्ट व केबल कार और ऊषा ब्रेको लिमिटेड रोप वे विकसित करने के क्षेत्र में निवेश करेगी।
  9. औद्योगिक समूह कयान जेट ने उत्तराखंड में स्कीइंग रिसार्ट और केबल कार प्रोजेक्ट के लिए 4500 करोड़ के निवेश के सके एमओयू हस्ताक्षरित किए।
  10. ऊषा ब्रेको ने हरिद्वार व अन्य जिलों में रोप वे विकसित करने के लिए 1000 करोड़ का एमओयू हस्ताक्षरित किया।