कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद बरते ये सावधानी

दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है। जिसके बाद सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगाने की गति को भी तेज कर दिया है। ऐसे में हमें कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद शरीर की इम्यूनिटी काफी कम हो जाती है। इसलिए इस दरमियान संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है। वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के 14 दिन के बाद शरीर की इम्युनिटी तेजी से बढ़ने लगती है। इसलिए हमें वैक्सीन का डोज लेने के बाद दो से तीन दिन तक काम पर जाने से बचना चाहिए। और घर पर रहकर केवल आराम करें। इसके अलावा भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। जब तक आपको वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक आप भीड़ में जाने से बचें। वर्कआउट नहीं करना है। ऐसा करने से आपके शरीर में दर्द होगा और तकलीफ पैदा होगी तो कोशिश करें कुछ दिन आप बिल्कुल वर्कआउट ना करें।कुछ लोग वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद पूरी तरह से आश्वस्त हो जा रहे हैं कि उन्हें अब कोरोना संक्रमण नहीं होगा। जरा सी लापरवाही आपको कोरोना से संक्रमित कर सकती है। इसलिए लगातार कोरोना के नियमों का पालन करना है, मास्क पहने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी है।

यह भी पढ़े ,,👉महंगा हुआ आंचल दूध व दुग्ध पदार्थ, खरीद रेट में भी एक रुपए बढ़ाए, देखे नई लिष्ट

सिगरेट-दारू को भूल कर भी ना छूए
— वैक्सीन लेने के बाद पूरी तरह सिगरेट और दारू से दूरी बना लेनी है। डॉक्टरों के मुताबिक आपको वैक्सीन लगने के कम से कम तीन दिनों तक शराब व सिगरेट नही पीनी है। साथ ही बाहर का तला और भुना खाने से पूरी तरह बचना है।

यह भी पढ़े 👉16 अप्रैल से चलेगी लालकुआं हावड़ा साप्ताहिक विशेष गाड़ी

Ad