अगर है शराब की लत तो करें इन चीजों का सेवन, लिवर हमेशा रहेगा स्वस्थ

खबर शेयर करें -

शराब एक हद में पी जाये तो कई फायदे करती है और देखा जाये तो कई दवाओं में शराब मिलायी भी जाती है , पर मनुष्य जब उससे एक औषधि से ज्यादा मदहोशी के लिए पीता है तब वो धीरे धीरे अपने शरीर को बर्बाद कर रहा है। धीरे धीरे मनुष्य शराब को नहीं बल्कि शराब मनुष्यो को उसके स्वस्थ को निगल जाती है। सबसे ज्यादा नुकसान इस गन्दी लत का उठाना पड़ता है हमारे लिवर को , इसीलिए हम लाये है कुछ ऐसी वस्तुएँ जो आपके लिवर को शराब से होने वाले दोष प्रभावों के नुकसानों को कम करेगा –

विटामिन सी युक्त फल
खट्टे फल जैसे की संतरा, निम्बू, मौसंबी विटामिन सी के प्रचुर स्रोत होते है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके लिवर को साफ़ रखेगा , और उससे स्वस्थ बनाये रखेगा ।

हल्दी
हल्दी भारत में कई वर्षो से औषधीय और चिकित्सीय गुणों की वजह से सेवन में ली जाती है। हल्दी को खाने से आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होता है यानि शरीर में मौजूद जेहरीले तत्व निकलने में हल्दी असरदायक है।

एप्पल
पुरानी कहावत है , रोज़ाना एक सेब का सेवन करने से आप डॉक्टर से दूर रहते है , पर अब साइंस ने ये साबित कर दिया है की ये महज एक कहावत नहीं है बल्कि सचमुच सेब मनुष्य को स्वस्थ रखता है। सेब में पेक्टिन और अन्य रसायन पाए जाते है जो शरीर के पाचन तंत्र को साफ़ रखते है। शराब पीने से अगर आपकी आंतो में सूजन आ गयी है तो सेब सूजन को कम करने में भी कारगर है।

लहसुन
सल्फर का भंडार लहसुन शरीर से टॉक्सिक को बहार निकलता है और आलसिन तथा सेलेनियम लिवर को हेल्थी बनाये रखते है।