आज ही से शुरू कर दें ये 5 काम, एक ही हफ्ते मजबूत हो जाएंगी शरीर की सारी कमजोर नसें

खबर शेयर करें -

इंसान का शरीर नसों और धमनियों के एक जटिल मार्ग से बना है। एक इंसान के शरीर में इतनी नसें होती हैं, अगर उन्हें निकालकर एक साथ जोड़ दिया जाए, तो लगभग 100,000 मील तक फैल सकती हैं। शरीर में धमनियां और नसें हृदय से शरीर के ऊतकों तक रक्त को आगे और पीछे ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखना जरूरी है। स्वस्थ रक्त वाहिकाएं नरम और लचीली होती हैं जिससे रक्त आसानी से प्रवाहित होता है। अगर नसों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है जिससे इनके कमजोर और अस्वस्थ होने का खतरा बढ़ सकता है। कई बार नसों के मोटे या सख्त होने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है।सवाल है कि नसों को मजबूत कैसे बनाएं या नसों को खोलने का तरीका क्या है? नसों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले तो आपको फिजिकल रूप से एक्टिव रहना चाहिए। दूसरा आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से आप नसों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं।

अपने खाने में अलग-अलग रंग के फल-सब्जियां शामिल करके आप नसों से स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इनमें बायोफ्लेवोनोइड्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। आप पत्तेदार साग रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता करते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो नसों को मजबूत बनाता है।

लाल मिर्च और हल्दी

मसालों का उपयोग हजारों वर्षों से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद करता है। लाल मिर्च सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है और आपके रक्त प्रवाह को बनाए रखने और स्वस्थ परिसंचरण में सहायता करने में मदद करती है।

अधिक फाइबर खाएं

कोलेस्ट्रॉल धमनियों से खराब होने का सबसे बड़ा कारण है। आप अपने भोजन में रिफाइंड की जगह साबुत अनाज चुनें और नमकीन चिप्स या मीठी कैंडी के बजाय फलों और सब्जियों को स्नैक्स के रूप में लें।

नमक का कम सेवन करें

नसों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खाने में सोडियम के लेवल को कंट्रोल करना जरूरी है। प्रोसेस्ड या पहले से पैक किए गए भोजन से बचें क्योंकि इनमें सोडियम अधिक होता है। डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड खरीदते समय, खरीदने से पहले सोडियम की मात्रा की जांच करने के लिए लेबल पढ़ें। खाने के ऊपर एक्स्ट्रा नमक न डालें।

हाइड्रेटेड रहें

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूरी है। शरीर में लगभग 93% पानी होता है। आपको नसों के स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर को अधिक समय तक काम नहीं करना पड़ेगा।