खर्राटे की समस्या से पाना चाहते हैं निजात, अपनाएं ये टिप्स

खबर शेयर करें -

खर्राटे न सिर्फ आपको बल्कि आसपास सोने वालों को भी परेशान करते हैं. इससे नींद में खलल तो पड़ती ही है, साथ ही कई बार इसकी वजह से शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वोकल कॉर्ड की मसल्स कमजोर होने की वजह से खर्राटे की समस्या होती है. इससे बचने लोग कई तरह के उपाय करते हैं.

खर्राटे आने की समस्या के पीछे कई तरह की वजहें हो सकती हैं आमतौर पर, सोते समय जब हमारी जीभ, गले, मुंह, और सांस लेने वाली नली में किसी तरह की रुकावट आती है या कोई कंपन होता है तो खर्राटे की आवाज आने लगती है। सोते समय हमारे शरीर के ये हिस्से शांत, संकुचित, और शिथिल हो जाते हैं। इस वजह से ऐसा होता है. शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा होने पर भी अक्सर लोगों को खर्राटों की समस्या होने लग जाती है. इसके अलावा, लंबे समय से स्मोकिंग करने, जरूरत से ज्यादा अल्कोहल का इस्तेमाल करने, या फिर सोने के दौरान गले में किसी तरह का दबाव पड़ने से भी खर्राटे आने की समस्या हो जाती है।

खर्राटे की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

1.पुदीना

आप अगर पुदीना (peppermint) का तेल गुनगुने पानी में डालकर गरारा करें तो कुछ ही दिनों में खर्राटे की समस्‍या दूर हो जा सकती है. इसके अलावा अगर आप गुनगुने पानी में पुदीना का पत्‍ता उबालें और उसे पिये तो इससे भी खर्राटे की दिक्कत धीरे-धीरे खत्‍म हो सकती है.

2.दालचीनी

आप एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें दो से तीन चम्‍मच दालचीनी (cinnamon) का पाउडर मिलाएं. अब इसे पी लें. ऐसा कुछ दिन लगातार करें. अंतर महसूस होगा.

3.लहसुन

आप लहसुन (Garlic) की एक कली रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ निगल लें. आपको खर्राटे से राहत मिलेगी.

4.जैतून तेल

जैतून के तेल (Olive oil) को नाक में डालने से सांस लेने में आने वाली समस्या दूर हो जाती है. हर रात सोने से पहले जैतून तेल की कुछ बूंदे नाक में डाल लेनी चाहिए. इससे धीरे-धीरे खर्राटे की परेशानी भी दूर हो जाती है.

5.देसी घी

देसी घी (Ghee) के माध्यम से भी आप खर्राटे की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले देसी घी को हल्का गर्म करना होगा. इसके बाद घी की कुछ बूंदों को नाक में डालने से खर्राटे की समस्या दूर हो जाती है.

6.हल्‍दी

हल्‍दी (turmeric) के प्रयोग से नाक को साफ किया जा सकता है. इससे सांस लेने में आसानी मिलती है. रोज रात को सोने से पहले एक चम्‍मच हल्‍दी को गर्म दूध में पकाकर पिएं.