दांत दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत आराम मिलेगा

खबर शेयर करें -

जिस किसी ने भी दांत का दर्द झेला है वह इस बात को अच्छी तरह से जानता है कि दांत का दर्द सबसे खतरनाक दर्द में से एक होता है।
अगर इस दर्द को शुरुआती समय मे अनदेखा किया जाए और यह बढ़कर मसूूड़ो तक पहुँच जाए, तब तो समझिये की आप दांत दर्द् नही बल्कि ‘नर्क की यातना’ भोगने की तैयारी कर रहे है।

credit: third party image reference

  • दांन्त दर्द दूर कारने के लिये अपनाये ये घरेलू नुस्खे तुरंंत आराम मिलेगा।

कहने केे लिए तो दर्द्  आपके दांत में होता है लेकिन मुुँह, सिर और गर्दन सब दर्द से तड़प रहे होते है। यहां जाने के जब दाँँत दर्द सुरुआती समय पर हो तो इसे कैसे नियत्रित किया जा सकता है

  • दांत में लौंग रखें

 

credit: third party image reference

  • अगर आपको दांन्त में दर्द हो रहा है तो आप अपने रसोई में से एक लौंग ले कर अपने उस दान्त में रखेें जिसमे दर्द हो रहा है

आप लौंग को चबा कर न खाए बल्कि उसे टॉफी की तरह चूस कर खाएं जिससे आपके उस दांत में जिसमे दर्द हो रहा तुरंत आराम मिल जाये जिससे आप अपने दूसरे काम कर सकते है।

  • गर्म पानी का उपयोग

 

credit: third party image reference

गर्म पानी से सिकाई करने से दाँत में जल्दी आराम मिल जाता है इसके लिये एक गिलास पानी गर्म करें और इसमे आधा चम्मच नमक मिला ले।

अब इस पानी को कुुुछ मिनट तक अपने मुुँह में रोक कर रखें और अपने दांत की सिकाई करेें जिसमे दाँत में दर्द हो रहा है उसमें तुरंत आराम मिल जाएगा अपने दांत की सिकाई 10 से 15 मिनट तक करे।

  • अमरूद के पत्तों का सेेेवन

credit: third party image reference
अगर आपके घर मे या घर के आस पास कहीं अमरूद का पेेेड़ हो या मिले तो उसका अच्छा और नया पत्तों को तोड़ कर उसे अच्छे से साफ कर के धीरे धीरे चबाने से आपके उस दांत दर्द में तुरंत आराम मिल जाएगा क्योकि अमरूद के ताजे पत्तों में एंटीबैक्टीरियल पाए जाते हैं जिससे दांत दर्द मेंं तुरंत आराम मिलता है औऱ सूजन भी कम हो जाता है।