12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, प्रधानमंत्री मोदी की बैठक के बाद आया यह बड़ा फैसला

दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित कराए जाने वाली 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बड़ी बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद रहे।

कोरोना के कारण अनिश्चित परिस्थितियों और हितधारकों से प्राप्त प्रतिक्रिया को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से परिभाषित उद्देश्य मानदंडों के अनुसार संकलित करने के लिए कदम उठाएगा।
यह भी पढ़ें 👉 राज्य में आज मिले 981 नए कोरोना संक्रमित, स्वस्थ हुए:-2062
उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में राज्यों और विभिन्न पक्षकारों के साथ व्यापक विचार विमर्श किया था। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, प्रकाश जावडेकर, स्मृति ईरानी आदि ने हिस्सा लिया था। अलबत्ता आज स्वास्थ्य खराब होने पर एम्स में भर्ती होने के कारण शिक्षा मंत्री डॉ. निशंक बैठक में मौजूद नहीं रहे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और अन्य पक्षकारों से परीक्षा को लेकर सुझाव मांगा था। सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया था कि वह इस बारे में अंतिम फैसला तीन जून तक लेगी। सुप्रीम कोर्ट इस संबंध में याचिका पर सुनवाई कर रही है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोरोना विषाणु की महामारी फैलने के कारण 14 अप्रैल को 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने और 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

Ad