विकसित भारत हमारी जिम्मेदारी, उत्तराखंड ग्लोबल इंवेस्टर समिट के उद्घाटन पर बोले PM मोदी

खबर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को देहरादून में दो दिवसीय उत्तराखंड ग्लोबल इंवेस्टर समिट 2023 का उद्घाटन कर दिया. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि उत्तराखंड में निवेश के द्वार खुल रहे हैं.

विकसित भारत हम सभी की जिम्मेदारी है.समिट में पीएम मोदी के अलावा दुनियाभर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. साथ ही केंद्रीय मंत्रियों और कई देशों के राजदूत भी शामिल हो रहे हैं. कई प्रमुख उद्योगपति भी इस समिट में आ रहे हैं. टाटा ग्रुप, रिलायंस और अडानी ग्रुप के साथ-साथ कई देशों के निवेशक भी यहां आ रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है. मुझे खुशी है कि अपने उस कथन को लगातार चरितार्थ होते देख रहा हूं. उत्तरकाशी में बीते दिनों टनल से निकालने का जो अभियान चला उसके लिए मैं राज्य सरकार समेत सभी का विशेष तौर पर अभिनन्दन करता हूं. आज भारत विकास भी और विरासत भी जिस मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है उत्तराखंड उसका उदाहरण है.

पिछली सरकारों पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जनता ने स्थिर सरकार के लिए जनादेश दिया है. वो दिन दूर नहीं है जब दिल्ली और देहरादून एक्सप्रेसवे से इनकी दूरी घटकर 2.30 घंटे की रह जाएगी. आधुनिक कनेक्टिविटी जीवन के साथ-साथ बिसनेस को भी आसान बना रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि पहले की सरकार की एप्रोच हुआ करती थी कि जो सीमावर्ती राज्य हैं उसका एक्सेस कम से कम हो. लेकिन अब डबल इंजन की सरकार ने इस तरह की सोच को बदल दिया है. हम सीमावर्ती राज्यों को लास्ट विलेज नहीं बल्कि देश के फर्स्ट विलेज के तौर पर विकसित कर रहे हैं.

उद्घाटन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने देहरादून में रोड शो किया. उद्घाटन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने देहरादून में रोड शो किया. इसके बाद पीएम मोदी ने आयोजन स्थल पर एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया.

इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘हमने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपये के MoU पर हस्ताक्षर का लक्ष्य तय कर रखा था जबकि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने अपने लक्ष्य से अधिक निवेश के प्रस्तावों पर हस्ताक्षर कर लिए हैं. अभी तक 44,000 करोड़ के निवेश धरातल पर उतार दिया है। इससे लाखों रोजगारों का सृजन होगा.

उत्तराखंड सरकार इस समिट के जरिए प्रदेश में निवेश के लिए निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिश करेगी. समिट के आयोजन से पहले देहरादून को काफी सजाया-संवारा गया है. कई अहम सड़कों का नवीनीकरण किया गया है. इसके अलावा क्षतिग्रस्त डिवाइडरों और फुटपाथ को ठीक किया गया है. समिट से पहले मुख्यमंत्री धामी ने वैश्विक स्तर के निवेशकों को प्रदेश में आकर्षित करने के लिए देश के कई शहरों के साथ-साथ लंदन और बर्मिंघम में रोड शो भी किए.

समिट में 6 प्रमुख उद्योगपति भी भाषण देंगे और वे इस दौरान उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर विजन रखेंगे. मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और बाबा रामदेव समेत अन्य दिग्गज लोग भाषण देंगे. इसके बाद पीएम मोदी साढ़े 11 बजे भाषण देंगे. इन्वेस्टर समिट में आज 4 सेक्टरों (उद्योग, ऑटो, फार्मा और शिक्षा) में सेशन होगा. इसके साथ स्वास्थ्य और रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े 4 सत्र होंगे.