नंबर चालू रखने के लिए सबसे सस्ते रिचार्ज, जानिए Jio, Airtel, BSNL और VI के प्लान की पूरी डिटेल

खबर शेयर करें -

टेलीकॉम कंपनियों के लगातार महंगे होते रिचार्ज प्लान दो सिम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी समस्या बन गए हैं। ऐसे यूजर्स के लिए अब एक साथ दो सिम का यूज करना काफी महंगा हो गया है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों ने थोड़ी राहत देते हुए अपने रिचार्ज प्लान में कुछ सस्ते प्लान भी एड किए हैं और इनकी कीमत 100 रुपये से भी कम है। यदि आप भी अपनी सेकेंडरी सिम को चालू रखने के लिए कोई किफायती रिचार्ज प्लान की तलाश कर रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको जियो, एयरटेल, VI (आइडिया-वोडफोन) और बीएसएनएल के सबसे सस्ते लेकिन ज्यादा वैलिडिटी वाले रिचार्ज प्लान के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं।

Jio के सस्ते रिचार्ज प्लान 

सस्ते रिचार्ज प्लान के मामले में जियो सबसे बढ़िया प्लान ऑफर करता है। जियो 26 रुपये में सबसे सस्ता प्लान ऑफर करता है। इस प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी और 2 जीबी का इंटरनेट डाटा मिलता है। जियो 26 रुपये के प्लान के साथ कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा नहीं मिलती है। जियो के दूसरे सबसे सस्ते प्लान की बात करें तो 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आने वाला 62 रुपये का रिचार्ज प्लान आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस प्लान में 6 जीबी डाटा मिलता है। इस प्लान के साथ भी कॉलिंग और एसएमएस की सुविधा नहीं मिलती है।

Airtel के सस्ते रिचार्ज प्लान 

एयरटेल के सस्ते प्रीपेड रिचार्ज प्लान की बात करें तो 99 रुपये वाला प्लान आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस प्लान के साथ 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 99 रुपये का टॉकटाइम भी मिलता है। इस प्लान में पूरे 28 दिन के लिए 200 एमबी डाटा भी मिलता है। यदि 3 महीने के लिए सस्ते रिचार्ज प्लान की बात करें तो एयरटेल में 455 रुपये का रिचार्ज सबसे अच्छा ऑप्शन है। 455 रुपये वाले प्लान में 84 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 900 SMS और 6 जीबी डाटा भी मिलता है।

VI के सस्ते रिचार्ज प्लान VI यूजर्स के लिए सेकेंडरी सिम के लिए 98 रुपये का रिचार्ज प्लान सबसे सस्ता ऑप्शन है। इस प्लान में आपको 15 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और 200 एमबी डाटा मिलता है। इस प्लान में SMS की सुविधा नहीं है। वहीं VI का 99 रुपये वाला प्लान भी आपके लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। इस प्लान में आपको 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 99 रुपये का टॉकटाइम और  200 एमबी डाटा मिलता है। इस प्लान के साथ कॉलिंग और लंबी वैलिडिटी की सुविधा मिलती है।

BSNL के सस्ते रिचार्ज प्लान BSNL का 49 रुपये वाला प्रीपेड रिचार्ज प्लान आपके लिए अच्छा ऑप्शन है। इस प्लान के साथ 20 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में आपको 100 मिनट की वॉयस कॉलिंग  और 2 जीबी डाटा मिलता है। यदि आप कम कीमत में लंबी वैलिडिटी, वॉयस कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा चाहते हैं तो यह प्लान आपके लिए सही रहेगा। BSNL के 87 रुपये वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान के साथ 1 जीबी डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इस प्लान की वैलिडिटी 14 दिन तक होती है। प्लान के साथ प्रतिदिन 100 SMS भी मिलते हैं।