ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज और IPL 2023 में खेल पाएंगे या नहीं? जानें बड़ा अपडेट

खबर शेयर करें -

टीम इंडिया के विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत का कार हादसे में बुरी तरह जख्मी होने के बाद देहरादून में इलाज चल रहा है. उनके दाएं घुटने, टखने, एड़ी, कलाई और पीठ में चोट लगी है.

अच्छी बात यह है कि उनके ब्रेन और स्पाइन (रीढ़ की हड्डी) का एमआरआई स्कैन नॉर्मल आया है. मतलब, रीढ़ की हड्डी या दिमाग में कोई गहरा घाव या चोट नहीं लगी है. लेकिन, उनके दाएं घुटने का लिगामेंट फटा है और टखने और एड़ी में भी चोट है.

यह चोट कितनी गहरी है, यह एमआरआई स्कैन के बाद पता चलेगा और इससे ही यह साफ हो पाएगा कि उनकी मैदान पर वापसी कबतक होगी? लेकिन, लिगामेंट की चोट को भरने में 3 से 6 महीने का वक्त लग ही जाता है और पंत प्रोफेशनल क्रिकेटर हैं, तो उनके चोट से उबरने के बाद पहले जैसी फिटनेस हासिल करके मैदान पर लौटने का वक्त अलग होगा.

द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिसमें अखबार ने एम्स ऋषिकेश में स्पोर्ट्स इंजरी डिपार्टमेंट में काम करने वाले एक डॉक्टर के हवाले से कहा है कि पंत को लिगामेंट इंजरी से उबरने में कम से कम तीन से 6 महीने लगेंगे.

पंत को वापसी में 6 महीने का वक्त लग सकता: एक्सपर्ट

पंत की चोट कितनी गंभीर है, इससे जुड़े सवाल पर एम्स-ऋषिकेश के स्पोर्ट्स इंजरी डिपार्टमेंट के डॉक्टर कमर आजम ने बताया, ‘पंत को लिगामेंट की चोट से उबरने में कम से 3 तीन से 6 महीने लगेंगे. और अगर चोट गंभीर होगी, तो उन्हें और वक्त लग सकता है. स्कैन रिपोर्ट आने के बाद ही आगे उनकी चोट की समीक्षा की जा सकती है. अगर पंत को पूरी तरह से फिट होने में 6 महीने का समय लगता है, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में 4 टेस्ट की सीरीज और आईपीएल 2023 में उनका खेलना नामुमकिन होगा.’

पंत टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए अहम खिलाड़ी हैं. उन्होंने इस साल टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाए हैं. भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज अहम है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू होगी. ऐसे में कम से कम इस टेस्ट सीरीज में तो पंत का खेलना संभव नहीं दिख रहा है. उनकी गैरहाजिरी में केएस भरत को डेब्यू का मौका मिल सकता है.

वहीं, अगर उनकी चोट गहरी तो आईपीएल 2023 में भी पंत नजर नहीं आएंगे. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स को कप्तान के साथ ही नया विकेटकीपर बैटर भी ढूंढना होगा.